राजस्थान-रत्नाकर के वार्षिक समारोह में दिए गए 11 श्रेणियों में पुरस्कार


Updated: July 17, 2017, 7:00 PM IST
राजस्थान-रत्नाकर के वार्षिक समारोह में दिए गए 11 श्रेणियों में पुरस्कार
फोटो-(डीआईपीआर से)

Updated: July 17, 2017, 7:00 PM IST
दिल्ली में अप्रवासी राजस्थानियों की प्रमुख समाज सेवी संस्था राजस्थान-रत्नाकर का वार्षिक समारोह रविवार को नई दिल्ली के शाह ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ.

समारोह में केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय विधि एवं न्याय, इलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने 11 विभिन्न श्रेणियों में उल्लेखनीय सेवाएं प्रदान करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया.

राजस्थान-रत्नाकर के चेयरमेन राजेन्द्र गुप्ता ने बताया कि समारोह में राजस्थानी भाषा में सर्वश्रेष्ठ साहित्य सेवा के लिए दीप जैन साहित्य पुरस्कार बीकानेर के डॉ. नीरज दहिया को, राजस्थानी भाषा की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक के लिए ओपी बागला साहित्य पुरस्कार मंगल बादल को, राजस्थानी भाषा के लोक गीतों के प्रोत्साहन में विशेष योगदान के लिए शिव रूपरामका लोकगीत पुरस्कार जयपुर के सतीश देहरा को प्रदान किया गया.

उन्होंने बताया कि प्रत्येक पुरस्कार में 25 हजार रुपए नकद, शॉल, प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए. इन पुरस्कारों का चयन सार्वजनिक रूप से आमंत्रित की गई प्रविष्ठियों के आधार पर संस्था द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति द्वारा किया गया है.

निर्णायक मंडल में पद्म श्री सुरेन्द्र शर्मा, पद्मश्री शीला झुंझुनवाला, कमला सिंघवी, ओपी बागला और रमेश जैना शामिल थे. राजधानी की अग्रणीय सामाजिक संस्था राजस्थान रत्नाकर के प्रतिष्ठित संस्थागत पुरस्कारों में इस वर्ष 'रत्नाकर-रत्न' 'रत्नाकर श्री' पुरस्कार और 'रत्नाकर स्त्री शक्ति' पुरस्कार दिया जाएगा.

समारोह में 851 निर्धन एवं प्रतिभाशाली स्कूली बच्चों को प्रति छात्र 2000 रुपए की छात्रवृत्तियां का वितरण भी किया गया.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर