राष्ट्रपति चुनावः राजस्थान विधानसभा में हुआ मतदान संपन्न, 199 एमएलए ने डाला वोट

ETV Rajasthan
Updated: July 17, 2017, 6:16 PM IST
राष्ट्रपति चुनावः राजस्थान विधानसभा में हुआ मतदान संपन्न, 199 एमएलए ने डाला वोट
फोटो-(डीआईपीआर से)
ETV Rajasthan
Updated: July 17, 2017, 6:16 PM IST
राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए प्रदेश की विधानसभा में सोमवार को मतदान सुचारू रूप से सम्पन्न हुआ. सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं विधानसभा सचिव पृथ्वी राज ने बताया कि प्रदेश के 200 विधायकों में से 199 विधायकों ने राजस्थान विधानसभा में और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुजरात में मतदान किया.

सबसे पहले स्वायत्त शासन मंत्री श्रीचन्द कृपलानी ने मतदान किया. मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल, विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह, नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर लाल डूडी, सरकारी मुख्य सचेतक कालूलाल गुर्जर, सरकारी उप मुख्य सचेतक मदन राठौड़ सहित सभी मंत्रीपरिषद के सदस्यों एवं विधायकों ने मतदान किया. सबसे अंत में निर्दलीय विधायक अंजु धानका ने मत डाला.

आपको बता दें कि चुनाव से सम्बंधित सामग्री जिसमें मतपेटी, मतपत्र, पेन समेत अन्य सामग्री कड़े पहरे के बीच विधानसभा के 751 नंबर कक्ष में रखवाया गया था और इसी कक्ष में ही मतदान किया गया.

इस बार के चुनाव में मत पत्र के लिए पेन भी दिए. ये पेन निर्वाचन विभाग ने ही दिए ताकि किसी भी तरह से कोई गड़बड़ी नही हो सके. विधानसभा में मतदाताओं यानि विधायकों को किस तरह से मतदान करना है उसके बारे में जानकारी देने के तरीका बताने वाले पोस्टर भी लगाए गए थे ताकि किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो और वोटिंग के दौरान किस तरह से क्या सावधानियां रखनी हैं वो भी बताई गई थीं.

president election

(फोटो- राजस्थान विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डालते ह़ुए सीएम वसुंधरा राजे. डीआईपीआर से साभार )

इन चुनावों के लिए एनडीए के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के राजस्थान में पोलिंग एजेंट मंत्री श्रीचन्द कृपलानी को बनाया गया था. वहीं यूपीए प्रत्याशी मीरा कुमार का राजस्थान में पोलिंग एजेंट उपनेता प्रतिपक्ष रमेश मीणा को बनाया गया था.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर