जीएसटी नेटवर्क को लागू करने के मामले में राजस्थान बना देश का अग्रणी राज्य

Rakesh sharma | ETV Rajasthan

First published: January 13, 2017, 4:54 PM IST | Updated: January 13, 2017, 4:54 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
जीएसटी नेटवर्क को लागू करने के मामले में राजस्थान बना देश का अग्रणी राज्य
फाइल फोटो.

जीएसटी नेटवर्क को लागू करने के मामले में राजस्थान देश का सबसे अग्रणी राज्य बन गया है. केन्द्र सरकार की पहल पर जीएसटी लागू करने की दिशा में राजस्थान में 70 फीसदी से ज्यादा कार्य वाणिज्यकर विभाग ने पूरा कर लिया है.

एक अप्रैल से देशभर में लागू करने के लिए और प्रस्तावित जीएसटी के नेटवर्क को स्थापित करने के लिए राजस्थान सरकार ने जीएसटी कोर मॉडल को सबसे तेजी से आगे बढ़ाया है. राजस्थान वाणिज्यकर विभाग द्वारा जीएसटी मॉडल को लागू करने की दिशा में कारोबारियों के रजिस्ट्रेशन, एनरोलमेंट, रिटर्न और पैमेन्ट करने की व्यवस्था लगभग पूरी कर ली है.

राजस्थान के जीएसटी प्रभारी और उद्योग मंत्री राजपाल सिंह शेखावत के अनुसार भारत सरकार की ताजा रिपोर्ट में राजस्थान जीएसटी नेटवर्क को स्थापित में देश के सभी राज्यों से आगे है.

वाणिज्यकर विभाग द्वारा आयोजित जीएसटीएन कार्यशाला में प्रभारी मंत्री ने जीएसटी मॉडल पर ज्यादा ध्यान देने की बात कही है. उन्होंने जीएसटी नेटवर्क को और मजबूत बनाने के लिए ऑफ लाइन और ऑनलाइन व्यवस्था को मजबूत करने का सुझाव भी दिया है.

वाणिज्यकर विभाग द्वारा आयोजित जीएसटी पर चर्चा में शुक्रवार को राजस्थान सरकार के प्रमुख शासन सचिव वित्त पी एस मेहरा, वित्त सचिव प्रवीण गुप्ता, वाणिज्यकर आयुक्त आलोक गुप्ता और जीएसटी नेटवर्क के सीनियर वाईस प्रेसीडेंट राजीव अग्रवाल शामिल हुए.

जीएसटी पर आयोजित चर्चा में राजस्थान के सभी औद्योगिक, व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

facebook Twitter google skype whatsapp