रविवार को जयपुर में होगी फिल्म 'मार्टियर्स ऑफ मैरिज' की स्क्रीनिंग

Mahendra Singh Thakur | ETV Rajasthan
Updated: May 19, 2017, 8:46 PM IST
रविवार को जयपुर में होगी फिल्म 'मार्टियर्स ऑफ मैरिज' की स्क्रीनिंग
रविवार को होगी इस फिल्म की स्क्रीनिंग.
Mahendra Singh Thakur | ETV Rajasthan
Updated: May 19, 2017, 8:46 PM IST
राजस्थान की राजधानी जयपुर के महाराणा प्रताप सभागार में 21 मई को भारतीय दंड संहिता की धारा 498ए यानी दहेज प्रताड़ना कानून के दुरुपयोग की सच्ची घटनाओं पर आधारित 'मार्टियर्स ऑफ मैरिज' फिल्म की स्क्रीनिंग की जाएगी.

यह फिल्म दीपिका नारायण भारद्वाज के निर्देशन में बनी है. जो लोगों को इस कानून के दुरुपयोग के बारे में जागरुक करती नजर आएंगी. पिंक सिटी प्रेस क्लब में इस डॉक्यूमेंट्री 'मार्टियर्स ऑफ मैरिज' का पोस्टर रिलीज किया गया.

इस अवसर पर फिल्म से जुड़े लोग मौजूद रहे. इस अवसर पर फिल्म की निर्देशक दीपिका भारद्वाज ने बताया कि लगभग डेढ़ घंटे की फिल्म में तीन सच्ची घटनाएं, चार कहानियां दर्शाई गई है. इसमें इस धारा व कानून के दुरुपयोग के चलते तीन विवाहित पुरुष को आत्महत्या करने के लिए क्यों और कैसे मजबूर होना पड़ता है. वास्तविक दुनिया में ऐसी कई घटनाएं मिल जाएंगी जिसमें इस कानून के गलत इस्तेमाल के कारण लोगों की जिंदगी तबाह हो गई.

दीपिका ने बताया कि इस डॉक्यूमेंट्री को बनाने का मुख्य उद्देश्य समाज, सरकार, पुलिस और वकीलों में इस कानून के दुरुपयोग को रोकने के प्रति संवेदनशीलता और जागरुकता लाना है. ताकि लैंगिक आधार पर बने इस कानून को खत्म किया जाए या फिर इसे जमानत बनाया जाए. सहमति के आधार पर ऐसे मामले वापस लेने का प्रावधान किया जाए.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर