राजस्थानः सर्दी ने निगली एक की जान, पारा शून्‍य से 3.4 डिग्री नीचे पहुंचा

ETV Rajasthan

First published: January 13, 2017, 10:53 AM IST | Updated: January 13, 2017, 11:09 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
राजस्थानः सर्दी ने निगली एक की जान, पारा शून्‍य से 3.4 डिग्री नीचे पहुंचा
फोटो-(ईटीवी)

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. पूरे प्रदेश में हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. अब ये आम जनजीवन को प्रभावित करने लगी.

भीलवाड़ा जिले के जहाजपुर-क्षेत्र के भुवार गांव में तेज सर्दी ने एक किसान की जान ले ली. पुलिस ने मृतक का पोस्टमार्टम करा कर शव परिजनों को सौंप दिया है.

हनुमान नगर थाना पुलिस के अनुसार बीती रात को भुवांर गांव निवासी बहादुर मीणा अपने खेत की रखवाली कर रहा था. तेज सर्दी के चलते खेत में ही उसने दम तोड़ दिया. सुबह घर नहीं लौटा तो खेत पर परिजन पहुंचे, जहां बहादुर मृत पाया गया. परिजनों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस ने पोस्टमार्टम करा कर शव परिजनों को सौंप दिया.

सीकर में पारा शून्य के नीचे

सीकर जिले के फतेहपुर शेखावाटी में सुबह तापमान माइनस 3.4 डिग्री दर्ज किया गया. लगातार दिन तीन से तापमान के जमाव बिंदु के नीचे चले जाने से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. फतेहपुर शेखावाटी के कई गांवों में खेतों में फसलों के ऊपर बर्फ जम गई. घरों में रखा गया पानी भी जम गया. पेड़ों पर पानी भी जम गया और जिससे कई स्थानों पर पेड़ों पर बर्फ ही बर्फ नजर आई. वहीं कड़ाके की सर्दी को देखते हुए सीकर जिला कलक्टर के बी गुप्ता ने एक आदेश जारी कर जिले के सभी स्कूलों का समय बदलने का आदेश दे दिया है. अब जिले के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल सुबह साढ़े दस बजे से शाम साढ़े तीन बजे तक संचालित किए जाएंगे.

अजमेर में 8 से 10 डिग्री गिरा पारा

प्रदेश के अन्य शहरों की तरह अजमेर में भी सर्दी का सितम लगातार जारी है. पिछले 4 दिन में तापमान 8 से 10 डिग्री गिरा है और इसके चलते सुबह के वक्त में गलन बढ़ी है. सर्दी के सितम को देखते हुए जिला कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए सभी सरकारी और निजी स्कूलों को कल से सुबह 9:30 बजे से कक्षाएं शुरू करने के आदेश जारी किए हैं. इसके अलावा नगर निगम और स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से रैन बसेरों में भी लोगों को ठहराया जा रहा है. अजमेर में सर्दी का सितम इस तरह है कि खेतों में फसल लगी है. वहां पर बर्फ जमने शुरू हो गई है.

अलवर में पारा 3 डिग्री हुआ दर्ज

अलवर जिले के नीमराणा में इलाके में भी पाला जमा है. जानकारी के अनुसार पहाड़ी इलाकों में बढ़ी बर्फबारी के चलते प्रदेश में सर्दी के बढ़ने से तापमान में भारी गिरावट आई. कड़ाके की ठण्ड के पड़ने से पारा 3 डिग्री तक आ गया. खेतों में गिरा पाला नजर आया. बर्फबारी होने से किसानों ने बताया कि सर्दी गेंहू की फसल के लिए फायदेमंद माना जा रहा है.

facebook Twitter google skype whatsapp