Women's World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया

आईएएनएस
Updated: July 13, 2017, 12:03 AM IST
Women's World Cup: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से हराया
Photo Credit - Cricket World Cup (Twitter)
आईएएनएस
Updated: July 13, 2017, 12:03 AM IST
आस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला विश्व कप में बुधवार को भारतीय टीम को आठ विकेट से हरा दिया है. पूनम राउत (106) के शतक और कप्तान मिताली राज (69) के अर्धशतक के दम पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 226 रन बनाने वाली भारतीय टीम आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने यह लक्ष्य नहीं बचा पाई.

आस्ट्रेलिया ने कप्तान मेग लैनिंग (नाबाद 76) और एलिस पैरी (नाबाद 60) की आगुआई में 45.1 ओवरों में दो विकेट खोकर यह लक्ष्य हासिल कर लिया.

इस हार के बाद भारत की सेमीफाइनल की राह मुश्किल हो गई है. भारत को अपना अगला और अंतिम लीग मैच 15 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है.

मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत मिली. निकोल बोल्टन (36) और बेथ मूनी (45) ने पहले विकेट के लिए 62 रन जोड़े. बोल्टन को लेग स्पिनर पूनम यादव ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई.

यहां से लैनिंग ने विकेट पर पांव जमा लिए, तो अंत तक आउट नहीं हुईं. मूनी ने कप्तान के साथ मिलकर टीम को 100 का आंकड़ा पार कराया. अर्धशतक की ओर बढ़ रहीं मूनी रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो पवेलियन लौटीं. वह 103 के कुल स्कोर पर आउट हुईं.

यहां से लैनिंग को एलिस पैरी का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई. 88 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाने वाली लैनिंग को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. पैरी ने 67 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए.

इससे पहले, सलामी बल्लेबाज पूनम और मिताली के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई बेहतरीन साझेदारी के बावजूद भारतीय टीम आस्ट्रेलिया को बड़ा लक्ष्य नहीं दे सकी.

मिताली और पूनम ने जरूर विकेट नहीं गिरने दिए, लेकिन रनगति को यह दोनों बल्लेबाज तेज नहीं कर सकी. आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इन्हें बड़े शॉट लगाने से रोके रखा.
मिताली ने 29वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेते ही यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. इस मैच से पहले वह इस मुकाम से 34 रन दूर थीं.

यह मिताली का 183वां मैच और 164वीं पारी है. इस मैच में उन्होंने 114 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 69 रनों की पारी खेली. उनके नाम अभी तक 51.83 की औसत से 6,061 रन दर्ज हैं. वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबादा 114 है. उनके हिस्से पांच शतक और 49 अर्धशतक हैं.

ये भी पढ़ें...

विराट ही चुनेंगे कोच: कैसी हो काबिलियत, उस पर करेंगे PPT प्रजेंट!!

PHOTOS: 14वें कोच बने रवि शास्त्री, जानिए कब कौन रहा टीम इंडिया का 'बॉस'

PHOTOS: इन 3 वजहों से रवि शास्त्री को बनाया गया टीम इंडिया का कोच
First published: July 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर