विज्ञापनों से 1 अरब 28 करोड़ कमाते हैं कैप्टन धोनी!

News18India
Updated: June 20, 2012, 1:39 PM IST
News18India
Updated: June 20, 2012, 1:39 PM IST
नई दिल्ली। धोनी की चमक भले ही मैदान पर थोड़ी कम हुई है, लेकिन एड वर्ल्ड में धोनी का धमाल अभी भी जारी है। फोर्ब्स मैगजीन की जारी की गई दुनियां के 100 सबसे अमीर खिलाड़ियों की लिस्ट में धोनी 31वें नंबर पर है। फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक धोनी दुनियां के सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। यहीं नहीं धोनी ने इस लिस्ट में कई दिग्गज फुटबॉलर को भी पीछे छोड़ दिया है।
टीम इंडिया के कैप्टन कूल महेंन्द्र सिंह धोनी को ऊपर वाले ने जब दिया तो छप्पर फाड़ कर दिया। धोनी भले ही पिछले कुछ महीनों में मैदान पर कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हो, लेकिन इसके बावजूद कमाई के मामले में उनका नाम दुनिया के टॉप 50 खिलाड़ियों में शामिल हैं। फोर्ब्स मैगजीन की ओर से जारी पिछले साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 100 खिलाड़ियों की सूची में धोनी ने उसेन बोल्ट, फुटबॉलर वेन रूनी, टेनिस स्टार नोवाक जोकोविक जैसे धुरंधरों को पछाड़ दिया है।
यही नही भारत में कमाई के मामले में कोई भी क्रिकेटर धोनी के आस-पास भी फटकता नजर नहीं आ रहा है। फोर्ब्स की सूची में धोनी 31वें स्थान पर है। जबकि जोकोविच 62वें, उसेन बोल्ट 62वें और सचिन तेंदुलकर 78वें स्थान पर हैं। वहीं स्टार फुटबालर वेन रूनी और फर्नांडो टोरेस भी इस लिस्ट में धोनी से पीछे हैं।
फोर्ब्स के मुताबिक धोनी की कुल कमाई लगभग 1 अरब 48 करोड़ है। जिसमें से वह 1 अरब 28 करोड़ विज्ञापनों के जरिए कमाते हैं। सबसे दिलचस्प बात तो ये है कि भारतीय कप्तान की विज्ञापनों से कमाई दुनिया के सबसे लोकप्रिय फुटबालर लियोनेल मेस्सी से अधिक है। मेस्सी हालांकि कुल 2 अरब 18 करोड़ की कमाई के साथ सूची में 11वें स्थान पर हैं लेकिन विज्ञापनों से उनकी कमाई केवल एक अरब 6 करोड़ ही है जो धोनी से 22 करोड़ कम है। इस लिस्ट के टॉप पर मुक्केबाज फ्लॉयड मेवेदर है जो कि घरेलू हिंसा के मामले में तीन महीने की सजा काट रहे हैं। वहीं टाइगर वुड्स तीसरे पायदान पर है जबकि रोजर फेडरर चौथे। डेविड बैकहम आठवें और क्रिस्टियानो रोनाल्डो नौवें पायदान पर काबिज है।

रांची का ये राजकुमार बतौर क्रिकेटर अपनी पहचान बहुत जल्द ही बना ली थी। 7 जुलाई 1981 को रांची में जन्मा ये लड़का एक दिन भारतीय टीम की तकदीर को बदल कर रख देगा ये बात किसे पता थी। 23 दिसंबर 2004 में धोनी ने बांग्लादेश के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरूआत की थी और महज 7 साल में इस खिलाड़ी ने नाम शोहरत के साथ अपार दौलत भी कमाई है।

First published: June 20, 2012
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर