न्यूजीलैंड सीरीज से ठीक पहले लक्ष्मण ने लिया संन्यास

News18India

Updated: August 18, 2012, 5:57 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

हैदराबाद। टीम इंडिया के वैरी-वैरी स्पेशल बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। लक्ष्मण ने कहा कि क्रिकेट छोड़ने का ये सही वक्त है और वो न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे। गौरतलब है कि इस सीरीज के लिए लक्ष्मण का टेस्ट टीम में चयन हुआ था।

भावुक लक्ष्मण ने प्रेसवार्ता में कहा कि देश के लिए इतने लंबे समय तक खेलना उनके लिए गौरव की बात है। वे पिछले चार-पांच दिन से इस बारे में सोच रहे थे। उन्होंने सुबह चयनकर्ताओं को अपने इस फैसले के बारे में जानकारी दी। लक्ष्मण ने कहा कि मैंने अंतरात्मा की आवाज पर ये फैसला लिया। मेरा परिवार भी इस फैसले में मेरे साथ है। ये संन्यास का सही वक्त है।

इससे पहले संन्यास की तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए लक्ष्मण ने आईबीएन7 से कहा था कि वो शाम को संन्यास की घोषणा कर देंगे। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन करने के कारण बीसीसीआई ने सभी सीनियर खिलाड़ियों से अपनी भविष्य की योजनाओं को स्पष्ट करने को कहा था।

बीसीसीआई की सलाह के बाद द्रविड़ ने अपने परिजनों से सलाह लेकर बूट उतारना उचित समझा और उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा कर दी थी। द्रविड़ के बाद लक्ष्मण का संन्यास लेना लगभग तय माना जा रहा था।

भारत के लिए कई यादगार पारियां खेलने वाले लक्ष्मण ने अपना करियर 1996 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू किया था। उनके खाते में 134 टेस्टों में 8781 रन हैं जिनमें 17 शतक और 56 अर्द्धशतक शामिल हैं। लक्ष्मण ने 86 वनडे में छह शतकों के साथ 2338 रन भी बनाए हैं।

First published: August 18, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp