ट्वेंटी-20 विश्व कप: श्रीलंका ने जिम्बाब्वे को 82 रन से हराया

आईएएनएस

Updated: September 18, 2012, 6:12 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

हम्बनटोटा। श्रीलंका क्रिकेट टीम ने मंगलवार को महिंदा राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के चौथे संस्करण के उद्घाटन मुकाबले में जिम्बाब्वे को 82 रनों से हराकर अपेक्षित शुरुआत की है। श्रीलंका द्वारा दिए गए 183 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए जिम्बाब्वे की टीम 17.3 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 100 रन ही बना सकी। श्रीलंका की ओर से अजंथा मेंडिस ने घातक गेंदबाजी करते हुए आठ रन देकर छह विकेट झटके।

इस तरह मेंडिस ने ट्वेंटी-20 विश्व कप की किसी एक पारी में सबसे अच्छी गेंदबाजी का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के उमर गुल के नाम था, जिन्होंने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ छह रन देकर पांच विकेट लिए थे। बल्लेबाजी में कमाल दिखाने वाले जीवन मेंडिस ने भी तीन विकेट झटके।

ट्वेंटी-20 विश्व कप: श्रीलंका ने जिम्बाब्वे को 82 रन से हराया
श्रीलंका क्रिकेट टीम ने मंगलवार को महिंदा राजपक्षे अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए ट्वेंटी-20 विश्व कप के चौथे संस्करण के उद्घाटन मुकाबले में जिम्बाब्वे को 82 रनों से हराकर अपेक्षित शुरुआत की है।

जिम्बाब्वे को पहला झटका वुशी सिबांदा के रूप में लगा। सिबांदा 11 रन के निजी योग पर मेंडिस की गेंद पर बोल्ड हुए। उस समय जिम्बाब्वे का कुल योग 37 रन था। इसके बाद इसी योग पर कप्तान और विकेटकीपर ब्रेंडन टेलर खाता खोले बगैर पवेलियन लौटे। टेलर का भी विकेट मेंडिस ने लिया।

मेंडिस ने 43 रन के कुल योग पर एक बार फिर जिम्बाब्वे को झटका दिया। इस बार अच्छे लय में दिख रहे हेमिल्टन मासाकाद्जा उनका शिकार बने। मासाकाद्जा ने 23 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाए।

मासाकाद्जा के आउट होने के बाद क्रेग इर्विन भी 58 रन के कुल योग पर अपना विकेट गंवा बैठे। इर्विन ने 10 रन बनाए। यह विकेट जीवन के खाते में गया। इसके बाद इसी योग पर जीवन ने मैल्कम वॉलर को आउट किया। वॉलर खाता नहीं खोल सके।

एल्टन चिगुम्बुरा के रूप में जिम्बाब्वे ने अपना छठा विकेट गंवाया। एल्टन ने 19 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की सहायता से 19 रन बनाए। इसके बाद मेंडिस ने 87 रन के कुल योग पर प्रास्पर उत्सेया (1) को आउट किया।

मेंडिस का कहर यही समाप्त नहीं हुआ। मेंडिस ने इसी योग पर मेहमान टीम को एक और झटका दिया और केल जार्विस (0) को चलता किया। ग्रीम क्रेमर ने 20 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रनों की तेज पारी खेली लेकिन वह अपनी टीम की हार को नहीं टाल सके।

क्रेमर का विकेट 93 रन के कुल योग पर गिरा। यह विकेट जीवन के खाते में गया। इसके बाद लसिथ मलिंगा ने क्रिस मोफू (0) को आउट करके अपनी टीम की बड़ी जीत की औपचारिकता पूरी कर दी।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए। उसकी ओर से कुमार संगकारा ने 44, जीवन मेंडिस ने 43 और तिलकरत्ने दिलशान ने 39 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया।

संगकारा और मेंडिस ने चौथे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की। श्रीलंका ने शुरुआती 10 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाए थे और 20 ओवर को खेल खत्म होने तक उसका स्कोर 182 रन पर पहुंच गया। शेष के 10 ओवरों में श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने 106 रन बटोरे।

संगकारा ने सिर्फ 26 गेंदों का सामना किया और दो चौके और एक छक्के की मदद से 44 रनों की पारी खेली वहीं मेंडिस ने 30 गेंदों पर चार चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 43 रन बनाए।

First published: September 18, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp