पाकिस्तान से रिकॉर्ड हार के बाद भारत को हुआ ये बड़ा नुकसान, पछता रहे होंगे विराट

News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 6:31 PM IST
पाकिस्तान से रिकॉर्ड हार के बाद भारत को हुआ ये बड़ा नुकसान, पछता रहे होंगे विराट
Image Source: Twitter
News18Hindi
Updated: June 19, 2017, 6:31 PM IST
चैंपियंस ट्रॉफी में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के हाथों मिली शर्मनाक हार के साथ ही टीम इंडिया आईसीसी की ताज़ा जारी वनडे रैंकिंग में भी अपना दूसरा स्थान गंवा दिया. भारतीय टीम दूसरे स्थान से खिसककर तीसरे नंबर पर आ गई जबकि पहली बार चैंपियन बनी पाकिस्तान आठवें स्थान से उठकर छठे नंबर पर पहुंच गई है.

हार का हुआ ऐसा नुकसान
टीम इंडिया टूर्नामेंट से पूर्व 118 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर थी लेकिन लंदन में रविवार को हुए फाइनल में 180 रनों की बड़ी हार झेलने के बाद वो रैंकिंग में एक स्थान गिर गई है. भारत को साथ ही दो अंकों का नुकसान भी हुआ और अब उसके 116 रेटिंग अंक हो गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया की हुई वापसी

लीग स्टेज में ही बाहर हो गई ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत से एक अंक ज़्यादा 117 है और वो एक पायदान के सुधार के साथ वापस नम्बर-2 टीम हो गई है. दक्षिण अफ्रीका ने भी चैंपियंस ट्रॉफी में बेहद ख़राब परफॉर्म किया, लेकिन इसके बावजूद वो अभी भी 119 अंकों के साथ वनडे में नम्बर वन टीम बनी हुई है.

पाक को हुआ ज़बरदस्त फायदा
चैंपियंस ट्रॉफी के लिए आठवें स्थान पर रहकर किनारे से क्वॉलीफाई करने वाली पाकिस्तानी टीम ने न सिर्फ टूर्नामेंट में पहली बार फाइनल तक का सफर तय किया बल्कि सरफराज़ अहमद की टीम ने खिताब भी अपने नाम किया. ये पाकिस्तान की आईसीसी टूर्नामेंट में तीसरी सबसे बड़ी जीत है. इसके साथ ही पाकिस्तान रैंकिंग में दो स्थान चढ़कर आठवें से छठे पायदान पर पहुंच गया है.

पाकिस्तान के पास अब 95 अंक हैं. उससे आगे चैंपियंस ट्रॉफी की मेज़बान इंग्लैंड 113 अंकों के साथ चौथे और न्यूज़ीलैंड 111 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर है. टूर्नामेंट में पहली बार सेमीफाइनल तक पहुंची बांग्लादेशी टीम सातवें स्थान पर है और उसके 94 रेटिंग अंक हैं जबकि श्रीलंका खिसककर आठवें नंबर पर पहुंच गई है, जिसके पास 93 रेटिंग अंक हैं. 9वें पर वेस्टइंडीज (77) और अफगानिस्तान(54) 10वें नंबर पर हैं.
First published: June 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर