टीम इंडिया के 603 रन, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की हालत खराब

News18Hindi

Updated: March 19, 2017, 8:56 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

रांची. चेतेश्वर पुजारा (202) की डबल सेंचुरी और ऋद्धिमान साहा (117) की सेंचुरी की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 210 ओवर में 9 विकेट पर 603 रन बनाए. इन दोनों के अलावा मुरली विजय (82), लोकेश राहुल (67) और रवींद्र जडेजा (नॉट आउट 54) ने हाफ सेंचुरी लगाई. पुजारा ने डबल सेंचुरी के लिए 525 बॉल खेली और 21 चौके लगाए. कंगारू टीम के लिए कमिंस ने 4, कीफ ने 3, हेजलेवुड और लॉयन ने एक-एक विकेट लिए. दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 23 रन बना लिए हैं. रेनशॉ क्रीज पर हैं. जडेजा ने मेहमान टीम को वॉर्नर (14 रन) और नाइटवॉचमैन के रूप में उतरे नेथन लॉयन (2) को बोल्ड कर दो करारा झटका दिया.

यहां क्लिक कर देखें मैच का लाइव स्कोर.

टीम इंडिया के 603 रन, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की हालत खराब
(BCCI)

पुजारा-साहा ने जोड़े 199 रन

भारत को यहां तक पहुंचाने में पुजारा और साहा के बीच सातवें विकेट के लिए हुई 199 रनों की साझेदारी का अहम योगदान रहा. पुजारा ने साहा के अलावा सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (82) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की थी. भारत ने तीसरे दिन छह विकेट के नुकसान पर 360 रन बनाए थे. चौथे दिन इसी स्कोर से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम को पुजारा और साहा की जोड़ी ने मजबूती प्रदान की. इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले और दूसरे सत्र में कोई भी विकेट नहीं गिरने दिया.

डबल सेंचुरी के दौरान पुजारा ने लगाए 21 चौके

तीसरे सत्र में पुजारा ने अपना तीसरा दोहरा शतक पूरा किया. तो वहीं साहा ने अपना तीसरा शतक जड़ा. पुजारा को नेथन लॉयन ने ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया. वहीं साहा को भी मैक्सवेल ने स्टीव ओकीफ की गेंद पर लपक कर पवेलियन भेजा. पुजारा ने अपनी मैराथन पारी में 525 गेंदें खेलीं और 21 बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया. साहा ने अपनी पारी में 233 गेंदों का सामना किया और आठ चौकों के अलावा एक छक्का भी लगाया.

जडेजा का धमाका, 55 बॉल में बनाए 54 रन

इन दोनों के जाने के बाद आए रवींद्र जडेजा ने तेजी से रन बनाए और 55 गेंदों में 54 रन बनाकर नाबाद लौटे. उनके साथ ईशांत शर्मा बिना खाता खोले नाबाद लौटे. उमेश यादव ने 16 रनों का योगदान दिया. साहा, विजय के अलावा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने भी 67 रनों का पारी खेली थी. वह मैच के दूसरे दिन ही पवेलियन लौट गए थे. तीसरे दिन भारत ने विजय, विराट कोहली (6), अजिंक्य रहाणे (14), करुण नायर (23), रविचंद्रन अश्विन (3) के महत्वपूर्ण विकेट गंवाए थे.

ऑस्ट्रेलियाई पारी का रोमांच

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने कप्तान स्टीवन स्मिथ (नाबाद 178) और ग्लैन मैक्सवेल (104) की शतकीय पारी की दम पर अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 451 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. स्मिथ ने अपनी पारी में 361 गेंदें खेली और 17 चौके जड़े.

कुछ ऐसा है प्लेइंग इलेवन

- टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, रिद्धिमान साहा (वकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और ईशांत शर्मा.

- ऑस्ट्रेलियाई टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मैट रेनशॉ, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव ओकीफ, नेथन लॉयन, पैट कमिंस और जोस हेजलेवुड.

First published: March 18, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp