भारत ने पहली पारी में बनाए एक विकेट खोकर 120 रन

News18Hindi
Updated: March 17, 2017, 10:47 PM IST
भारत ने पहली पारी में बनाए एक विकेट खोकर 120 रन
Image Source: AP
News18Hindi
Updated: March 17, 2017, 10:47 PM IST
दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 120 रन बना लिए हैं. मुरली विजय 42 और चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर नॉट आउट लौटे. ऑस्ट्रेलिया के लिए फास्ट बॉलर पैट कमिंस ने एक विकेट लिया. केएल राहुल 67 रन की पारी खेलकर कमिंस की गेंद पर कैच आउट हुए. राहुल ने अपनी 5वीं अर्धशतकीय पारी में कुल 9 चौके लगाए.

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजी करते हुए 451 रन पर ऑलआउट हो गई. आखिरी विकेट जोश हेजलवुड का गिरा. हेजलवुड बिना खाता खोले रन हुए. कप्तान स्टीव स्मिथ  पहली पारी में 178 रन बनाकर नाबाद लौटे.

यहां क्लिक कर देखें मैच का स्कोर.

फिर चला जडेजा का जादू

तीसरे टेस्ट की पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट झटके.  पहले दिन उन्होंने डेविड वॉर्नर का अहम विकेट लिया. दूसरे दिन उन्होंने चार विकेट और लिए. मैक्सवेल 104 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हो गए. मैक्सवेल का ये शतक टेस्ट करियर का पहला था. उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और दो छक्के लगाए. साथ ही स्मिथ के साथ पांचवे विकेट के लिए 191 रनों की साझेदारी की. मैथ्यू वेड 37 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हुए. उसके अगली गेंद पर जडेजा ने पैट कमिंस को बोल्ड कर दिया. स्टीव ओकीफ 25 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर विजय को कैच थमा बैठे. उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे नेथन लायन भी एक रन बनाकर जडेजा की गेंद पर आउट हो गए.

ऐसा रहा पहला दिन
इससे पहले गुरुवार का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट के नुकसान पर 299 रन बनाए थे. कप्तान स्टीवन स्मिथ 117 और ग्लेन मैक्सवेल 82 रन बनाकर नॉट आउट लौटे. भारत के लिए फास्ट बॉलर उमेश यादव ने दो विकेट लिए, जबकि आर. अश्विन और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया. कप्तान स्मिथ ने पारी को संभालते हुए टेस्ट करियर का 19वां शतक लगाया. स्मिथ ने 100 रन की पारी में कुल 10 चौके लगाए.

बता दें कि इस मैच के लिए पैट कमिंस और ग्लेन मैक्सवेल को ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किया गया है. जबकि भारत की तरफ से मुरली विजय की वापसी हुई. उन्हें अभिनव मुकुंद की जगह टीम में शामिल किया गया है. चार टेस्ट की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज 1-1 से बराबर चल रही है.

जडेजा-उमेश ने दिलाई शुरुआती सफलता
इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला किया. ओपनर बैट्समैन डेविड वॉर्नर और रेनशॉ ने सिर्फ 9.4 ओवर्स में 50 रन की पार्टनरशिप करते हुए अपनी टीम को जोरदार शुरुआत दिलाई. पार्टनरशिप खतरा बनते दिख रही थी कि रवींद्र जडेजा की एक बेहद चतुराई से की गई गेंद को वॉर्नर समझ नहीं पाए और बैक टू द बॉलर खेल बैठे. जिसे जडेजा ने लपकने में कोई भी गलती नहीं की. वे 19 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इसके बाद मैट रेनशॉ 44 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 69 बॉल में 7 चौके लगाए.  पीटर हैंड्सकॉम्ब 19 रन बनाकर उमेश यादव की बॉल पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए.

मिशेल मार्श को अश्विन ने भेजा पवेलियन
रेनशॉ के झटके से अभी ऑस्ट्रेलियाई टीम संभली भी नहीं थी कि आर. अश्विन ने नए बैट्समैन मिशेल मार्श को सिर्फ दो रन के निजी स्कोर पर चेतेश्वर पुजारा ने कैच करा दिया.

यहां भी पिच विवाद, मैच में होगा क्या?
मौजूदा टेस्ट सीरीज के रोमांच को आगे बढ़ाने के लिए तीसरे क्रिकेट टेस्ट में भारत और ऑस्ट्रेलिया फिर आमने सामने हैं लेकिन एक बार फिर आकर्षण का केंद्र पिच ही है. बेंगलुरु में दूसरे टेस्ट के दौरान विवादास्पद डीआरएस प्रकारण के अंत के बाद नजरें एक बार फिर झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम की पिच पर टिक गईं हैं. यहां पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन किया जा रहा है.

कुछ ऐसा है प्लेइंग इलेवन
- टीम इंडिया : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव और ईशांत शर्मा.
- ऑस्ट्रेलियाई टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मैट रेनशॉ, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), स्टीव ओ'कीफ, नेथन लायन, पैट कमिंस और जोस हेजलेवुड.

 
First published: March 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर