आईपीएल-10 में गौतम का गंभीर COMEBACK

विमल कुमार@Vimalwa | News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 1:11 PM IST
आईपीएल-10 में गौतम का गंभीर COMEBACK
Image Source: BCCI
विमल कुमार@Vimalwa | News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 1:11 PM IST
गौतम गंभीर भले ही दिल्ली के हों लेकिन आईपीएल में उनकी पहचान अब कोलकाता के दादा के तौर पर बन रही हैं. जब से गंभीर ने शाहरुख ख़ान की टीम की कप्तानी की ज़िम्मेदारी ली है तब से उनके खेल और कप्तानी, दोनों में ज़बरदस्त निखार देखने को मिला है.

1. ऑरेंज कैप के दावेदार हैं गंभीर
हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर के नाम भले ही फिलहाल टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा 641 रन बनाने का रिकॉर्ड है लेकिन भारत के लिए सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी गंभीर ही हैं. गंभीर वॉर्नर से 155 रन पीछे हैं लेकिन अगर उनकी टीम फाइनल में पहुंचती है तो उनके पास 2 मैचों में इतने रन बनाने का मौका है कि वो ओरेंज कैप वॉर्नर से हथिया सकें.

2. एक और रेस में वॉर्नर को पछाड़ने का है मौका

गंभीर अगले 2 मैचों में (अगर उनकी टीम फाइनल पहुंचती हैं तब) दो अर्धशतक लगाकर डेविड वॉर्नर को एक और रेस में पछाड़ने का माद्दा रखते हैं. आईपीएल के इतिहास में सबसे ज़्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड फिलहाल वॉर्नर (36) के नाम है और गंभीर उनसे इस मामले में सिर्फ एक पायदान (35 अर्धशतक) नीचे हैं.

Image Source: News18


3. चौके मारने में गंभीर के आस-पास कोई भी नहीं
वैसे तो ज़रूरत पड़ने पर गंभीर छक्का लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं और हैदराबाद के खिलाफ़ 32 रनों की नॉटआउट पारी में गंभीर ने 2 चौकों के अलावा 2 छक्के भी लगाए. लेकिन, गंभीर टी20 फॉर्मेंट में जोखिम वाले छक्के की बजाए चौके लगाकर स्कोर करने में यकीन रखते हैं और यही वजह है कि इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज़्यादा 481 चौके उन्होंने ही लगाएं हैं. दूसरे नंबर पर रैना हैं जिन्होंने 402 चौके लगाएं हैं.

4. जो धोनी ने नहीं किया, वो कर सकते हैं गंभीर!
महेंद्र सिंह धोनी को ना सिर्फ भारत बल्कि दुनिया के महानतम कप्तानों में गिना जाता है. रिकी पोटिंग जैसे दिग्गज ने उन्हें आईपीएल इतिहास का भी सबसे बढ़िया कप्तान माना है. लेकिन, गंभीर के पास एक शानदार मौका है कि वो धोनी को भी एक अनोखी रेस में पछाड़ें. अब तक धोनी के अलावा गौतम गंभीर और रोहित शर्मा ही ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईपीएल ट्रॉफी एक नहीं बल्कि दो-दो बार जीती हो. ऐसे में अगर गंभीर अगले मैच में मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा को मात देते हैं तो फाइनल में उनके पास तीसरी बार ट्रॉफी जीतने का ऐतिहासिक मौका होगा जो आज तक किसी कप्तान ने नहीं हासिल नहीं किया है.
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर