जडेजा ने अश्विन को तो, पुजारा ने कप्तान कोहली को पछाड़ा

News18Hindi
Updated: March 21, 2017, 9:23 PM IST
जडेजा ने अश्विन को तो, पुजारा ने कप्तान कोहली को पछाड़ा
Image Source: AP
News18Hindi
Updated: March 21, 2017, 9:23 PM IST
आईसीसी की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया के रवींद्र जडेजा नंबर वन बॉलर बन गए हैं. रांची टेस्ट में जहां अन्य गेंदबाज़ विकेट लेने में काफी संघर्ष कर रहे थे वहीं जडेजा ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया. जडेजा कमाल की गेंदबाजी की बदौलत आर.अश्विन को पछाड़ कर नंबर वन बॉलर बन गए हैं.

पिछली रैंकिंग में बराबरी पर थे अश्विन-जडेजा
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद जारी हुई रैंकिंग में अश्विन और जडेजा संयुक्त रूप से नंबर वन टेस्ट बॉलर थे. 14 साल की आईसीसी क्रिकेट रैंकिंग के इतिहास में ये पहला मौका था, जब टेस्ट गेंदबाज रैंकिंग में दो स्पिनर्स एक साथ नंबर-1 पर आए. अश्विन और जडेजा को रैंकिंग में 892 प्वाइंट्स मिले थे. वहीं, अब जडेजा के 899, जबकि अश्विन के 862 अंक हो गए हैं.

बेहतरीन परफॉर्मेंस ने बनाया नं-1

आईसीसी की 2016 रैंकिंग में अश्विन नंबर-1 टेस्ट बॉलर थे, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों टेस्ट में बेहतरीन परफॉर्मेंस के बाद जडेजा को ज्यादा रेटिंग प्वाइंट्स मिले. इसी की वजह से उन्हें रैंकिंग में फायदा हुआ और उन्होंने पहले अश्विन की बराबरी की और फिर आगे निकल गए.

Image Source: AP
Image Source: AP


जडेजा ने ड्रॉ हुए रांची टेस्ट की पहली पारी में 124 रन देकर 5 विकेट और 52 रन देकर चार विकेट झटके थे. जिसके बाद उन्हें रैंकिंग में सात अंकों का फायदा हुआ और वो टॉप पर आ गए. अश्विन 862 अंक के साथ दूसरे नम्बर पर हैं. सीरीज में जडेजा अब तक 21 विकेट ले चुके हैं. वहीं, अश्विन के नाम 17 विकेट हैं. जडेजा, अश्विन और बिशन बेदी के बाद तीसरे ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं जो आईसीसी रैंकिंग में नम्बर वन रहे.

कोहली से आगे निकले पुजारा
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने आईसीसी की बल्लेबाजों की रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. रैंकिंग में पुजारा ने चार स्थान की छलांग लगाई है और अपने कप्तान को पछाड़ते हुए दूसरे स्थान पर आ गए हैं. यह पुजारा की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है. ऑस्ट्रेलिया के साथ मौजूदा सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने पर कोहली चौथे स्थान पर खिसक गए हैं.

पुजारा ने तीसरे टेस्ट मैच में 525 गेंदों में 202 रनों की मैराथन पारी खेलते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचाया था. उन्होंने इस मैच में मुरली विजय और रिद्धिमान साहा के साथ दो महत्वपूर्ण साझेदारियां करते हुए भारत को ऑस्ट्रेलिया पर 152 रनों की बढ़त दिलाई थी. उनकी यह पारी भारत की तरफ से किसी भी बल्लेबाज द्वारा गेंदों के लिहाज से खेली गई सबसे लंबी पारी थी. कोहली इस मैच की इकलौती पारी में छह रन ही बना सके थे. पुजारा की यह उपलब्धि इस पूरे सीज़न में उनके निरंतर प्रदर्शन का इनाम है. यह उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा और कुल तीसरा दोहरा शतक था. उन्होंने 2016-17 के घरेलू सीज़न में 66.26 की औसत से 1259 रन बनाए हैं जिसमें चार शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं.

वहीं पहली पारी में 178 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-वन बने हुए हैं. स्मिथ ने अपने करियर में सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक भी हासिल कर लिए हैं. उनके 941 अंक हैं.

भारत टॉप पर बरकरार
टीम रैंकिंग में भारत नंबर-1 बना हुआ है, लेकिन दूसरे स्थान की दावेदारी अब रोचक हो गई है. ऑस्ट्रेलिया इस समय दूसरे स्थान पर है. एक अप्रैल से पहले इस स्थान के लिए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में कड़ा मुकाबला है. अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ खेला जाने वाला धर्मशाला टेस्ट ड्रॉ करा लेती है तो वह दूसरे स्थान पर रहेगा, लेकिन अगर वह हार जाता है और दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में खेला जाने वाले टेस्ट मैच जीत जाता है या ड्रॉ भी करा लेता है तो वह दूसरे स्थान पर आ जाएगा.

आपको बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी 4 टेस्ट मैचों की इस सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर हैं. सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 25 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें:
देखें: जिम में कैसे पसीना बहा रहे हैं कैप्टन कोहली, जानें उनकी फिटनेस का राज़
क्या रांची टेस्ट में हुआ ड्रॉ ऑस्ट्रेलिया की 'जीत' और भारत की 'हार' है?
First published: March 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर