कपिल देव की कोहली को सलाह, 'धोनी के अनुभवों का करें इस्तेमाल'

आईएएनएस
Updated: May 18, 2017, 1:09 PM IST
कपिल देव की कोहली को सलाह, 'धोनी के अनुभवों का करें इस्तेमाल'
Image Source: BCCI
आईएएनएस
Updated: May 18, 2017, 1:09 PM IST
भारत को पहला क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाले कप्तान कपिल देव ने बुधवार को कहा कि मौजूदा कप्तान विराट कोहली पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के चतुर दिमाग का आने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में किस तरह इस्तेमाल करेंगे यह उन पर निर्भर करता है. चैंपियंस ट्रॉफी एक जून से इंग्लैंड में शुरू हो रही है और 18 जून तक चलेगी.

क्या कोहली करेंगे धोनी के अनुभव का सही इस्तेमाल
भारत इस चैंपियनशिप में मौजूदा विजेता के तौर पर उतर रहा है. 2013 में धोनी की कप्तानी में ही भारत ने यह खिताब हासिल किया था. इस बार भारत कोहली की कप्तानी में उतर रहा है. कपिल का मानना है कि यह पूरी तरह से कोहली पर निर्भर है कि वह किस तरह धोनी के अनुभव का इस्तेमाल करते हैं.

कपिल ने कहा, "यह कोहली पर निर्भर है कि वह पूर्व कप्तान के अनुभव का इस्तेमाल किस तरह करते हैं. मैं नहीं मानता कि धोनी उस तरह के इंसान हैं, जो लगातार बीच में दखल देंगे. यह कोहली पर होगा की वह धोनी का सर्वश्रेष्ठ इस्तेमाल किस तरह से करते हैं."

सही मायनों में ऑलराउंडर हैं धोनी
कपिल ने धोनी को सही मायने में हरफनमौला खिलाड़ी बताया. उन्होंने कहा कि सिर्फ बैट और बॉल से प्रदर्शन करना ही हरफनमौला खिलाड़ी की पहचान नहीं होती बल्कि विकेटकीपिंग और बल्लेबाज़ी भी इसमें शामिल है. उन्होंने कहा, "धोनी को मत भूलिए, वह सही मायनों में हरफनमौला खिलाड़ी हैं. हरफनमौला खिलाड़ी की काबिलियत सिर्फ बैट और बॉल की नहीं होती बल्कि विकेटकीपिंग और बल्लेबाज़ी की भी होती है." विश्व विजेता कप्तान ने कहा, "वह नंबर पांच और छह पर बेहद अहम खिलाड़ी हैं."

चैंपियंस ट्रॉफी में फॉर्म में लौटेंगे विराट
कपिल देव का मानना है कि विराट कोहली चैंपियंस ट्रॉफी में फॉर्म में लौटेंगे और वह उनके मौजूदा खराब फॉर्म को लेकर कतई चिंतित नहीं हैं. कपिल ने कहा, "कोहली का मौजूदा फॉर्म चिंता का विषय नहीं है. मुझे उसकी काबिलियत और पर भरोसा था. मुझे कोई कारण नहीं लगता कि वह फिर रन क्यों नहीं बनाएगा." उन्होंने कहा, "वह टीम के लिए अहम खिलाड़ी है और अगर वह रन बनाने लगा तो सारी टीम प्रेरित होगी. यदि आपका कप्तान फॉर्म में होता है तो यह सबसे अच्छी बात है." कोहली ने पिछले सीज़न में 16 टेस्ट मैचों में 973 रन बनाए लेकिन आईपीएल में दस मैचों में सिर्फ 308 रन बना सके.

अशिवन-जडेजा भी शानदार ऑलराउंडर्स
कपिल ने रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी बताया है और दोनों की जमकर प्रशंसा की. उन्होंने कहा, "किसी की तुलना करना काफी मुश्किल है. अश्विन और जडेजा ने हमारे समय के खिलाड़ियों से कई बेहतर काम किया है. हमें उनकी क्षमताओं में विश्वास रखना होगा क्योंकि उन्होंने खुद को साबित किया है और बेहतरीन प्रदर्शन किया है."
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर