देखें: जिम में कैसे पसीना बहा रहे हैं कैप्टन कोहली, जानें उनकी फिटनेस का राज़

News18Hindi

Updated: March 21, 2017, 4:17 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली इस वक्त दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटरों में शुमार हैं. पिछले कुछ सालों में उन्होंने अपनी फिटनेस पर काफी काम किया है. इसका असर उनके खेल पर भी नजर आता है. इसमें कोई शक नहीं कि इस फिटनेस को पाने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है, कई बलिदान भी दिए हैं.

उनके बचपन के कोच राजकुमार शर्मा ने क्रिकेटनेक्स्ट से बात करते हुए कहा कि फिटनेस पाने के लिए कोहली ने काफी 'बलिदान' दिया है. उन्होंने फिटनेस के साथ अपने खाने-पीने पर भी बदलाव किये हैं. वेट ट्रेनिंग और कार्डियो अब उनके जीवन का हिस्सा बन चुके हैं. वो फिटनेस को लेकर इतने गंभीर हैं कि उन्होंने अपने घर में ही जिम बनवाया है. उनका मानना है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कामयाबी के लिए फिटनेस बेहद जरूरी है. अब उनकी जिंदगी का मकसद और बेहतर होना है.

देखें: जिम में कैसे पसीना बहा रहे हैं कैप्टन कोहली, जानें उनकी फिटनेस का राज़
Image Source: Instagram

अपने जिम में कुछ ऐसे वर्कआउट करते हैं कोहली

उनके सुबह के कार्डियो सेशन में बाइक लेवल-3 पर 15 मिनट, उसके बाद ट्रेडमिल में विराट रनिंग करते हैं. ट्रेडमिल पर वो ट्रेनिंग मास्क का इस्तेमाल करते हैं जो इसे और भी मुश्किल बना देता है.

विराट को वेट ट्रेनिंग भी उतनी ही पसंद है. उनका मानना है कि फिटनेस के लिए कोई शॉर्टकट्स नहीं हैं. कड़ी मेहनत ही एक रास्ता है.

Train hard or dont train at all. Hard work has no shortcuts. 👊💪. Love my lifting sessions. 🏋🏋 A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

विराट जब भी क्रिकेट नहीं खेल रहे होते तो इसका मतलब ये नहीं कि वो घर पर आराम फरमा रहे हैं. विराट घर पर भी वर्कआउट करते हैं.

Love training at home. Best place to be. 💪🏻🏋🏼🙏✌🏻️. #grateful #makeverydaycount A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

Hahaha this is proper domination. Love this little stud ❤😎🐕

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli) on

पिछले कुछ समय से विराट अपनी ताकत और ऊर्जा पर काफी काम कर रहे हैं. विराट का फिटनेस रुटीन उनके लिए मददगार भी साबित हो रहा है. विराट ने कहा था कि वो दूसरे क्रिकेटरों की तरह छक्के नहीं लगा सकते लेकिन आईपीएल के पिछले सीज़न में उन्होंने 38 छक्के लगाए जो उनके आईपीएल-2015 के मुकाबले 15 अधिक हैं. इससे पता चलता है कि उनमें कितनी ताकत है.

First published: March 21, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp