खेलों में एक दिन में सट्टे पर लगते है तीन अरब डॉलर

वार्ता

Updated: February 7, 2013, 1:57 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

सिडनी। खेलों में सट्टेबाजी का बाजार इतना बड़ा हो चुका है कि खेलों में सट्टे पर एक दिन में अनुमानत तीन अरब डॉलर दांव पर लगा दिए जाते हैं। यूरोप की अपराध रोधी एजेंसी (यूरोपोल) ने सोमवार को दावा किया था कि सिंगापुर स्थित एक सिंडीकेट 2008 से तीन सालों के दौरान दुनिया भर फुटबॉल में 680 मैच फिक्स कर चुका है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेल में यह खुलासा होने के बाद फुटबाल जगत में जैसे हंगामा मचा हुआ है।

2000 के दशक के शुरू में चीन के गोल्डन व्हीस्ल्स फुटबॉल स्कैंडल से लेकर दक्षिण कोरिया की के लीग में 41 खिलाड़ियों पर मैच फिक्सिंग के चलते पिछले महीने फीफा द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने तक खेलों खासकर फुटबॉल पर कलंक के दाग गहरे होते जा रहे है। अभी तक क्रिकेट मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग के लिए बदनाम था लेकिन यूरोपोल के खुलासे के बाद फुटबॉल प्रेमियों का इस खेल से भरोसा उठने लगा है।

खेलों में एक दिन में सट्टे पर लगते है तीन अरब डॉलर
खेलों में सट्टेबाजी का बाजार इतना बड़ा हो चुका है कि खेलों में सट्टे पर एक दिन में अनुमानत तीन अरब डॉलर दांव पर लगा दिए जाते हैं।

फीफा के पूर्व सुरक्षा प्रमुख क्रिस ईटन का मानना है कि लगभग तीन अरब डॉलर रोजाना खेलों में सट्टे पर लगाए जाते है और इसका बड़ा हिस्सा फुटबॉल पर लगता है। इसमें अधिकतर दक्षिण पूर्व एशिया में लगता है।

First published: February 7, 2013
facebook Twitter google skype whatsapp