जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में भारत का विजयी आगाज, कनाडा को दी मात

भाषा

Updated: December 9, 2016, 8:15 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

लखनऊ। खिताब की प्रबल दावेदारों में से एक मेजबान भारत ने जूनियर हाकी वर्ल्ड कप में शानदार ढंग से अभियान शुरू करते हुए पूल डी मैच के शुरूआती मैच में कनाडा को 4-0 से शिकस्त दी। भारत ने बेहतरीन खेल दिखाया। उसके लिए मंदीप सिंह ने 35वें मिनट, हरमनप्रीत सिंह ने 46वें मिनट, वरूण कुमार ने 60वें मिनट और अजीत पांडे ने 66वें मिनट में गोल कर टीम को पूरे तीन अंक दिलाए।

घने कोहरे के कारण गुरुवार देर शाम में मैच के आयोजन पर अनिश्चितता बनी हुई थी, इसी के कारण अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ ने मैच 12 मैच मिनट पहले ही शुरू कर दिया। फार्म और उम्मीदों को देखते हुए भारतीय टीम कनाडा के खिलाफ प्रबल दावेदार मानी जा रही थी और मेजबानों ने उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन किया। हालांकि शुरू में टीम थोड़ी नर्वस दिखी, लेकिन जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा भारतीय जूनियर खिलाड़ियों ने एकजुट होकर खेल दिखाया और कनाडा के डिफेंस पर आक्रमण शुरू कर दिया। कनाडा की 18 सदस्यीय टीम में 13 भारतीय मूल के खिलाड़ी थे।

जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में भारत का विजयी आगाज, कनाडा को दी मात
खिताब की प्रबल दावेदारों में से एक मेजबान भारत ने जूनियर हाकी वर्ल्ड कप में शानदार ढंग से अभियान शुरू करते हुए पूल डी मैच के शुरूआती मैच में कनाडा को 4-0 से शिकस्त दी।

मेजबानों को पहला मौका चौथे मिनट में मिला लेकिन अरमान कुरैशी का रिवर्स हिट नेट में ही उलझ गया। भारत को 12वें मिनट में लगातार पेनल्टी कार्नर मिले, लेकिन दोनों ही मौकों पर हरमनप्रीत सिंह की कोशिश कनाडा के गोलकीपर इक्विंदर गिल ने नाकाम कर दी।

बीते समय में कई मौकों पर सीनियर टीम के लिए खेल चुके और चोट से वापसी कर रहे मंदीप सिंह गोल करने के करीब पहुंचे, लेकिन कनाडाई गोलकीपर ने उनका रिवर्स शाट रोक दिया। भारत को सफलता पहले हाफ के अंतिम मिनट में मंदीप के जरिए मिली, जिन्होंने सही समय पर सही पॉजीशन में हरमनप्रीत की मदद से गोल किया।

दूसरे हाफ के बाद भारत ने दबाव बढ़ा दिया और उसने कुछ मौके गंवाए भी। 44वें मिनट में हरजीत सिंह का शॉट सर्कल से वाइड चला गया। चौथे पेनल्टी कॉर्नर पर वरूण की फ्लिक का कनाडाई डिफेंस ने गलत तरीके से बचाव किया, जिससे भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला और हरमनप्रीत ने बढ़त दोगुनी कर दी।

वरूण ने भारत के लिये पांचवें पेनल्टी कार्नर पर गोल कर दागा। हूटर से चार मिनट पहले अजीत ने मनप्रीत जूनियर के पास पर स्कोर 4 . 0 कर दिया। भारत अब शनिवार को अगले पूल मैच में इंग्लैंड से भिड़ेगा। गुरुवार को इंग्लैंड ने पूल सी में दक्षिण अफ्रीका को 4 . 2 से शिकस्त दी। इंग्लैंड के लिए एडवर्ड होर्लर ने पांचवें और नौंवे मिनट में दो पेनल्टी कार्नर को गोल में तब्दील किया जबकि पीटर स्काट ने 11वें और जोनाथन ग्रिफिथ ने 62वें मिनट में गोल दागा।

First published: December 9, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp