ऑस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट आज से, सभी निगाहें श्रीकांत पर

आईएएनएस
Updated: June 20, 2017, 10:59 AM IST
ऑस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट आज से, सभी निगाहें श्रीकांत पर
Image Source: PTI
आईएएनएस
Updated: June 20, 2017, 10:59 AM IST
इंडोनेशिया ओपन में खिताबी जीत हासिल करने के बाद अब भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत की नज़र ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज़ खिताब पर कब्ज़ा जमाना होगा. ऑस्ट्रेलिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट की शुरुआत मंगलवार से हो रही है और ये 25 जून तक चलेगा.

इस टूर्नामेंट में जहां एक ओर श्रीकांत एक बार फिर खिताबी जीत दर्ज करने के मकसद से उतरेंगे, वहीं महिला सिंगल्स में मौजूदा विजेता सायना नेहवाल अपना खिताब बचाने उतरेंगी. इंडोनेशिया ओपन में उलटफेर करने वाले श्रीकांत के अलावा पुरुष सिंगल्स में एच.एस. प्रणॉय, बी.साई प्रणीत, अजय जयराम भी भारतीय चुनौती पेश करने उतरेंगे.

श्रीकांत ने इंडोनेशिया ओपन के दूसरे दौर में 9वीं विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क के जान ओ जोर्गेसेन और सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त दक्षिण कोरिया के सोन वान हो को पछाड़ कर खिताब हासिल किया था. इसके अलावा, इसी टूर्नामेंट में तीसरी विश्व वरीयता प्राप्त ली चोंग वेई और आठवीं विश्व वरीयता प्राप्त चेन लोंग को हराकर बड़ा उलटफेर करते हुए सेमीफाइनल तक का रास्ता तय करने वाले प्रणॉय भी ऑस्ट्रेलिया ओपन में प्रबल दावेदारी पेश करेंगे.

इंडोनेशिया ओपन में हालांकि सायना और पीवी सिधु का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था. इस निराशा से उबरते हुए ये दोनों खिलाड़ी एक बार फिर अपनी किस्मत आज़माने इस टूर्नामेंट में उतरेंगी. मेन डबल्स में फ्रांसिस एल्विन-कोना तरुण, सात्विकसेराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी और मनु अत्री-बी. सुमित रेड्डी की जोड़ियां भारतीय चुनौती पेश करेंगी. वहीं, वीमेन डबल्स में एन.सिक्की रेड्डी-अश्विनी पोनप्पा की एकमात्र जोड़ी प्रतिस्पर्धा करेगी.

इसके अलावा, मिक्स्ड डबल्स में सात्विकसेराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी भारतीय चुनौती पेश करेगी. ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपर सीरीज़ क्वालीफायर की बात की जाए, तो मंगलवार को पुरुष एकल वर्ग में भारतीय खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप, श्रेयांस जयसवाल और सिरिल वर्मा और महिला एकल वर्ग में गद्दे रुत्विक शिवानी और सिरिल वर्मा में अपनी किस्मत आज़माने उतरेंगी.

मेन सिंगल्स, मिक्स्ड डबल्स, वुमन डबल्स और मेन डबल्स में किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने खिताबी जीत हासिल नहीं की है, वहीं महिला एकल वर्ग में अनुभवी बैडमिंटन खिलाड़ी सायना ने दो बार 2014 और 2016 में इस खिताब को अपने नाम किया.

इस टूर्नामेंट में दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त और रियो ओलंपिक चैंपियन स्पेनिश खिलाड़ी कैरोलिना मारिन भी प्रबल दावेदारी पेश करेंगी.
First published: June 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर