भीम अवॉर्ड: वर्ल्ड नंबर-2 बॉक्सर स्वीटी बूरा को हरियाणा सरकार करेगी सम्मानित

नित्यानंद पाठक | News18Hindi
Updated: February 18, 2017, 7:42 PM IST
भीम अवॉर्ड: वर्ल्ड नंबर-2 बॉक्सर स्वीटी बूरा को हरियाणा सरकार करेगी सम्मानित
(Instagram)
नित्यानंद पाठक | News18Hindi
Updated: February 18, 2017, 7:42 PM IST

नई दिल्ली. इंडियन बॉक्सिंग वर्ल्ड की सबसे तेज उभरता हुआ सितारा स्वीटी बूरा को उन चुनिंदा 11 खिलाड़ियों में शामिल किया गया है, जिन्हें हरियाणा सरकार भीम अवॉर्ड से 19 फरवरी को सम्मानित करेगी. अवॉर्ड लेने के लिए स्वीटी प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ पहुंच चुकी हैं. उन्हें 2015-16 में किए गए शानदार परफॉर्मेंस के लिए ये अवॉर्ड दिया जा रहा है.

देर रात घनघनाने लगे फोन

news18hindi.com से बातचीत में स्वीटी ने बताया- जैसे ही हरियाणा सरकार ने अवॉर्ड विनर्स के नामों की लिस्ट जारी की हिसार की स्वीटी बूरा का फोन घनघनाने लगा. सभी लोग मुझे बधाइयां दे रहे थे. फिलहाल दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में मैरी कॉम जैसी बॉक्सर्स के साथ नेशनल कैंप कर रही स्वीटी बताती हैं- मैंने अंदाजा नहीं लगाया था कि अचानक ऐसा होगा. हरियाणा सरकार द्वारा अवॉर्ड पाना गौरव की बात है. इसका श्रेय मेरे कोच महेंद्र ढाका, पिता महेंद्र बूरा, मां शुरेश देवी, बहन शिवी और भाई मंदीप को जाता है.

स्वीटी बूरा के बारे में खास

- वर्ल्ड रैंकिंग : 2

- नेशनल लेवल पर 20 से अधिक गोल्ड

- जन्म : 2 अप्रैल, 1993

- 15 साल की उम्र में खेलना शुरू किया.

अनिल विज की घोषणा

हरियाणा और देश को सम्मान दिलाने वाले 42 सितारों को 19 फरवरी को हरियाणा राजभवन में भीम अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. इस बारे में जानकारी देते हुए अनिल विज ने बताया कि वर्ष 2013-14, 2014-15, 2015-16 अौर 2016-17 के नेशनल और इंटरनेशनल खिलाड़ियों को मैरिट के आधार पर भीम पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

खिलाड़ियों की संख्या में इजाफा

4 वर्षों के बाद स्पोर्ट्स स्टार्स को ये सम्मान मिलेगा. 2013-14 के 10 खिलाड़ी इसमें शामिल हैं जबकि बाकी तीन सालों के 11-11 खिलाड़ी इसमें शिरकत करेंगे. इस संबंध में आयोजित बैठक में खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ केके खंडेलवाल सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

इन 42 खिलाड़ियों को मिलेगा भीम अवॉर्ड

2016-17: अंकुर मित्तल (शूटिंग), ओलंपिक स्टार साक्षी मलिक (कुश्ती), संदीप कुमार (एथलेटिक्स), सौरव (ताईक्वांडो), पंकज (साइक्लिंग), मीना कुमारी (शूटिंग), ऋतु (हैंडबॉल), गौरी श्योराण (शूटिंग) और विश्वजीत सिंह (शूटिंग), रोहतक के जयदीप (एथलेटिक्स) और रणबीर सिंह सैनी (गोल्फ) को सम्मानित किया जाएगा.

2015-16: विनेश फौगाट को कुश्ती, सत्यव्रत कादियान को कुश्ती, स्वीटी को बॉक्सिंग, संग्राम दहिया को शूटिंग, सुमित सांगवान को बॉक्सिंग, सोनिया को हैंडबाल, हरप्रीत कौर को रोलर स्केटिंग, सुरजीत कुमार को कबड्डी और राकेश पांडे को बैडमिंटन, संतोष को एथलेटिक्स और भूपेन्द्र को एथलेटिक्स में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मान मिलेगा.

2014-15: मनोज कुमार को कुश्ती, पूजा रानी को बॉक्सिंग, राजेन्द्र सिंह को एथलेटिक्स, शिवानी कटारिया को स्विमिंग, अनुराज सिंह को शूटिंग, गुरमेल कौर को हैंडबॉल, प्रियंका को कबड्डी, ज्योति को पैरा-एथलेटिक्स, अरूण को स्पेशल ओलंपिक में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अवॉर्ड दिया जाएगा.

2013-14: बबीता को कुश्ती, रवींद्र सिंह को कुश्ती, विकास कृष्ण को बॉक्सिंग, संदीप कुंडू को ताईक्वांडो, संदीप कुमार को एथलेटिक्स, सरदार सिंह को हॉकी और प्रवीण कौर को रोलर स्केटिंग, रानी रामपाल को हॉकी, दीपा मलिक को पैरा-एथलेटिक्स तथा धर्म सिंह को पैरा-एथलेटिक्स में शानदार प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा.

First published: February 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर