इंडिया ओपन: मारिन से फाइनल 'जंग', क्या सिंधु ले पाएंगी ओलंपिक हार का बदला?

आईएएनएस
Updated: April 2, 2017, 10:58 AM IST
इंडिया ओपन: मारिन से फाइनल 'जंग', क्या सिंधु ले पाएंगी ओलंपिक हार का बदला?
(PTI)
आईएएनएस
Updated: April 2, 2017, 10:58 AM IST

नई दिल्ली| रियो ओलंपिक-2016 पदकधारी भारतीय खिलाड़ी पीवी सिंधु ने इंडिया ओपन के महिला एकल वर्ग के फाइनल में जगह बना ली है. सिंधु ने टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल मैच में शनिवार को दक्षिण कोरिया की सुंग जी ह्यून को 21-18, 14-21, 21-14 से मात देते हुए फाइनल में प्रवेश किया. फाइनल में सिंधु का सामना स्पेन की कैरोलिना मारिन से होगा. मारिन ने ही रियो ओलम्पिक-2016 के फाइनल में मात देकर सिंधु को गोल्ड मेडल करने से रोक था. सिंधु के पास उसका हिसाब बराबर करने का यह अच्छा मौका होगा.

ऐसा रहा सेमीफाइनल के पहले सेट का रोमांच

पहले गेम में दोनों खिलाड़ी 3-3 से बराबरी पर थीं. ह्यून ने यहां से बढ़त बनाते हुए स्कोर 7-6 से अपने पक्ष में कर लिया. लेकिन रियो ओलंपिक सिल्वर मेडल विजेता सिंधु ने तुरंत स्कोर बराबर किया और फिर ह्यून को आगे नहीं निकलने दिया. ब्रेक तक सिंधु 11-8 से आगे थीं. इसके बाद भी सिंधु ने बढ़त कायम रखी. ह्यून ने बराबरी करने की कोशिश की और काफी करीब भी आईं. वह एक समय सिंधु से 16-17 से पीछे, लेकिन सिंधु ने ह्यून की वापसी के अरमानों पर पानी फेर दिया और 21-18 से पहला गेम अपने नाम किया.

दूसरे सेट में कोरियाई खिलाड़ी का कमाल

दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी ने हालांकि दूसरे गेम में शानदार वापसी की और सिंधु को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल मैच तीसरे गेम में ले गईं. ह्यून इस गेम में पहले गेम की अपेक्षा ज्यादा आक्रामक थीं. उन्होंने कुछ शानदार स्मैश के साथ सिंधु पर दवाब बनाए रखा. इस गेम में ह्यून ने पहला अंक हासिल किया, लेकिन सिंधु ने तुरंत दो अंक लेते हुए स्कोर 2-1 कर लिया. सिंधु 5-4 से आगे थीं तभी ह्यून ने बराबरी की और फिर 8-5 बढ़त ले ली. इस बढ़त को कायम रखते हुए ह्यून ने गेम 21-14 से जीत लिया.

... लेकिन भारी पड़ी सिंधु

लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और तीसरे गेम में ह्यून पर 4-0 की बढ़त लेकर उन्हें शुरुआत से विपक्षी पर दबाव बना लिया. सिंधु अपने शानदार खेल से अंत तक ह्यून को इस दवाब में रखने में सफल हुईं और 21-14 से गेम के साथ-साथ मैच भी अपने नाम कर ले गईं. फाइनल की दूसरी खिलाड़ी मारिन ने पहले सेमीफाइनल मैच में जापान की अकाने यामाकुची को मात दी. मारिन ने जापानी खिलाड़ी को आसानी से 21-16, 21-14 से हराया. फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा.

First published: April 2, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर