इंडिया ओपन: ब्लॉकबस्टर क्वार्टर फाइनल में आमने सामने होंगी 'साइना-सिंधु'

आईएएनएस
Updated: March 31, 2017, 12:19 PM IST
इंडिया ओपन: ब्लॉकबस्टर क्वार्टर फाइनल में आमने सामने होंगी 'साइना-सिंधु'
Image Source: Getty
आईएएनएस
Updated: March 31, 2017, 12:19 PM IST

भारत की दो शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल और पी.वी. सिंधु योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन सुपर सीरीज के क्वार्टर फाइनल में आमने-सामने होंगी. दोनों खिलाड़ियों ने गुरुवार को दूसरे दौर में अपने-अपने मुकाबले जीतते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. वहीं स्पेन की कैरोलीना मारिन ने भी क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. क्वार्टर फाइनल मुकाबले आज खेले जाएंगे.

कहां देखें मैच:

बैडमिंटन टूर्नामेंट के सभी मैच स्टार स्पोर्ट्स 4 और एचडी4 पर दिखाए जा रहे हैं. साइना-सिंधु का क्वार्टर फाइनल मैच दोपहर 2 बजे से शुरू होगा.

ऐसे रहे साइना-सिंधू के मुकाबले

लंदन ओलंपिक-2012 में कांस्य पदक जीतने वाली साइना ने दूसरे दौर में थाईलैंड की पोर्नपावी चोचुवोंग को मात दी. साइना ने थाईलैंड की खिलाड़ी को 34 मिनट तक चले मुकाबले में 21-14, 21-12 से हारया.

वहीं सिंधु ने जापान की साएना कावाकामी को मात दी. सिंधु ने कावाकामी को 21-16, 23-21 से शिकस्त देते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की. पहला गेम आसानी से जीतने के बाद सिंधु को हालांकि दूसरे गेम में सघर्ष करना पड़ा. यह मुकाबला 40 मिनट तक चला.

मारिन ने एकतरफा मुकाबले में जीतीं

मारिन ने भारत की ऋतुपर्णा दास को एकतरफा मुकाबले में 21-13, 21-11 से मात देते हुए क्वार्टर फाइनल का सफर तय किया, जहां उनका सामना जापान की मिनात्सु मितानी से होगा. मितानी ने दूसरे दौर में चीन की चेन जियाओजिन को 21-15, 21-13 से मात दी.

समीर पहुंचे अगले दौर में

पुरुष एकल वर्ग में हालांकि भारत का दिन खराब रहा. मेज़बान देश के इस वर्ग के सभी दिग्गज हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए. बी.साई प्रणीत, किदाम्बी श्रीकांत और सौरभ वर्मा को हार मिली. सौरभ के भाई समीर हालांकि अपना मुकाबला जीतने में सफल रहे और एकल वर्ग में अब वह भारत की एकमात्र उम्मीद हैं.

पुरुष एकल वर्ग में बुधवार को बड़ा उलटफेर करने वाले समीर ने हांगकांग के हु युन को 40 मिनट तक चले मुकाबले में 21-17, 21-15 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. समीर ने पहले दौर में पांचवीं विश्व वरीयता प्राप्त कोरिया के सान वान हो को मात दी.

श्रीकांत को चौथी विश्व वरीयता प्राप्त डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने सीधे गेमों में 21-7, 21-12 से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया. हांगकांग के छठे वरीय एनजी का लोंग अंगस ने सौरभ को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 21-19, 14-21, 22-20 से हरा दिया. सौरव ने भारत के ही एच. एस. प्रनॉय को हरा कर दूसरे दौर में प्रवेश किया था. इससे पहले, बी. साई प्रणीत को भी चीनी ताइपे के सातवें वरीय चोउ तिएन चेन ने 21-14, 21-16 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया था.

मिक्स्ड डबल्स में भी निराशा लगी हाथ

मिश्रित युगल वर्ग में भी भारत को निराशा हाथ लगी है. भारतीय जोड़ी प्रणव जेरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी दूसरे दौर में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं. रूस की इवेगनिज ड्रेमिन और इवेगनिया डिमोवा की जोड़ी ने प्रणव और सिक्की की जोड़ी को 38 मिनट में 21-18, 21-19 से मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया.

इसके अलावा, महिला युगल वर्ग में भी भारत को निराशा मिली. अश्विनी पोनप्पा और एन.सिक्की रेड्डी की जोड़ी थाईलैंड की पुतिता सुपाजिराकुल और सापसिरी ताएराटानाचाई की चौथी वरीय जोड़ी ने 21-15, 21-10 से हार गई. इसी वर्ग में श्रुति मुंदादा और अनुष्का पारिख को जापान की तीसरी वरीय जोड़ी नाओको फुकुमान और कुरुमी योनाओ ने 5-21, 10-21 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया.

First published: March 31, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर