ऑल इंग्लैंड ओपन: सिंधु-सायना क्वार्टर फाइनल में हारीं, भारतीय चुनौती खत्म

भाषा
Updated: March 11, 2017, 4:18 PM IST
ऑल इंग्लैंड ओपन: सिंधु-सायना क्वार्टर फाइनल में हारीं, भारतीय चुनौती खत्म
Image Source: Getty
भाषा
Updated: March 11, 2017, 4:18 PM IST
रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु महिला सिंग्ल्स के क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को चीनी ताइपै की शीर्ष वरीयता प्राप्त ताइ जु यिंग से सीधे गेम में हारकर ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर हो गईं. सिंधु ने रियो ओलंपिक में ताई जु को हराया था लेकिन फिर वो विश्व की नंबर एक खिलाड़ी के सामने नहीं टिक पायी और 35 मिनट तक चले मैच में 14-21, 10-21 से हार गईं. इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अब भारत की उम्मीदें साइना नेहवाल पर टिकी हैं जिन्हें एक अन्य क्वार्टर फाइनल में सुंग जी हुंग से भिड़ना है.

इससे पहले सिंधु और ताइ जु के बीच जो आठ मुकाबले खेले गए थे उनमें भारतीय खिलाड़ी केवल तीन में जीत दर्ज कर पायी थीं. सिंधु के पास पिछले साल के आखिर में हांगकांग ओपन के फाइनल की हार का बदला चुकता करने का मौका था लेकिन वो अपने रंग में नहीं दिखी और ताइ जु को उन्हें हराने के लिए खास मशक्कत नहीं करनी पड़ी. सिंधु ने पहले गेम में शुरू में अच्छा खेल दिखाया और एक समय वह बढ़त पर थी लेकिन इसके बाद एकदम से उनकी लय गड़बड़ा गयी जबकि चीनी ताइपै की खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाया.

सिंधु ने शुरू में 3-3 से बराबरी की और फिर 10-7 से बढ़त हासिल कर ली. ताइ जु ने इसके बाद लगातार तीन अंक बनाकर स्कोर 10-10 से बराबर किया. इस बीच सिंधु ने कुछ कुछ खूबसूरत क्रॉस कोर्ट स्मैश के अलावा नेट पर भी अच्छा खेल दिखाया. सिंधु ब्रेक तक 11-10 से आगे थी इसके बाद दोनों खिलाड़ी 12-12 से बराबरी पर आयी लेकिन फिर ताइ जु ने इसके बाद अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया और सिंधु को कोर्ट पर चारों तक काफी दौड़ लगानी पड़ी.

दूसरे गेम में शुरू में अच्छी रैली देखने को मिली लेकिन ताइ जु ने दूसरे गेम में शुरू में ही बढ़त हासिल करके सिंधु पर दबाव बना दिया जिससे भारतीय खिलाड़ी उबर नहीं पायी. ताइ जु के ड्रॉप शॉट और फिर सिंधु का स्मैश नेट पर लगने से ताइपै की खिलाड़ी ने बढ़त मजबूत की और ब्रेक तक 11-5 से आगे रहकर भारतीय खिलाड़ी को दबाव में ला दिया. ब्रेक के बाद भी कहानी नहीं बदली. सिंधु ने वापसी की कोशिश की और एक समय वह 10-16 से पीछे चल रही थी लेकिन ताइ जु ने यहां से लगातार पांच अंक बनाकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की.

सायना भी हुईं बाहर
सायना नेहवाल का ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैम्पियनशिप में सफर क्वार्टर फाइनल में मिली हार के साथ ही समाप्त हो गया. महिला एकल वर्ग में शुक्रवार देर रात खेले गए मुकाबले में टूर्नामेंट की तीसरी वरीय कोरियाई खिलाड़ी सुंग जी ह्यून ने सायना को 54 मिनट में 22-20, 22-20 से मात दी.

सायना ने 2010 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में कदम रखा था. वह ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला बैडमिंटन खिलाड़ी बन गई थीं. सिंधु और सायना की हार के साथ ही इस टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई है.
First published: March 11, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर