बैडमिंटन रैंकिंग: पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, बनीं वर्ल्ड नं-2 खिलाड़ी

News18Hindi
Updated: April 6, 2017, 6:08 PM IST
बैडमिंटन रैंकिंग: पीवी सिंधु ने रचा इतिहास, बनीं वर्ल्ड नं-2 खिलाड़ी
Image Source: Getty
News18Hindi
Updated: April 6, 2017, 6:08 PM IST
बैडमिंटन स्‍टार पीवी सिंधु अपने करियर की सर्वश्रेष्‍ठ छलांग लगाते हुए वर्ल्‍ड रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं. हैदराबाद की 21 साल की इस ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट अपने ग़ज़ब के परफॉर्मेंस से तीन पायदान की छलांग लगाते हुए दूसरे नम्बर पर आ गईं. वहीं साइना नेहवाल को एक पायदान का नुकसान हुआ अब वो 9वें रैंकिंग पर हैं.

चाइनीज़ टाईपे की टाए ज़ू यिंग 87911 पॉइन्ट्स के साथ इस वक्त वर्ल्ड नम्बर वन हैं. स्पेन की कैरोलीना मारिन 75664 पॉइन्ट्स के साथ तीसरे नम्बर पर हैं.
सिंधु के 75759 पॉइन्ट्स हैं.

इंडिया ओपन चैंपियन बनीं सिंधु

स्पेन की कैरोलीना मारिन को हराकर हाल ही में सिंधु ने इंडिया ओपन चैंपियन खिताब भी अपने नाम किया है. उसके बाद ही उनकी अंतरराष्‍ट्रीय रैंकिंग में ज़बर्दस्‍त छलांग की बात तय मानी जा रही थी.सिरी फोर्ट स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए उस फाइनल मैच में सिंधु ने मारिन को सीधे गेमों में 21-19, 21-16 से मात दी. सिंधु इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार पहुंची थीं और पहली बार में ही वह इसे जीतने में सफल रहीं. विश्व की दो दिग्गज खिलाड़ियों के बीच मुकाबला रोचक रहा लेकिन सिंधु घरेलू दर्शकों के सामने यह मुकाबला जीतने में कामयाब रहीं. मारिन ने पूरे मैच में शानदार खेल दिखाया लेकिन वह सिंधु को पछाड़ने की कोशिश में हमेशा एक कदम पीछे रहीं.

ओलंपिक में कैरोलीना से फाइनल में मिली थी हार
कैरोलीना मारिन ओलंपिक के फाइनल में सिंधु को हरा चुकीं हैं. इससे पहले दो अप्रैल को भारतीय बैडमिंटन स्‍टार सिंधु ने इंडिया ओपन सुपर सिरीज के फाइनल मुकाबले में स्‍पेन की खिलाड़ी और वर्ल्‍ड नंबर वन कैरोलिना मारीन को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया.

सिंधु की इस सफलता की जानकारी मिलते ही कई लोगों ने उन्हें शुभकामनाएं दी. बैडमिंटन असोसिएशन ऑफ इंडिया ने जानकारी देते हुए ट्वीट किया, 'पी वी सिंधु अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर नए प्रतिमान स्थापित कर रही हैं. वर्ल्ड नंबर 2.'
First published: April 6, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर