नडाल को हराकर फेडरर बने ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन

भाषा

Updated: January 30, 2017, 10:12 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपने जुझारूपन और कभी हार नहीं मानने के जज्बे का बेमिसाल उदाहरण पेश करते हुए रविवार को पांच सेट तक चले रोमांचक मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल को हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष एकल का खिताब जीता. यह 35 साल के फेडरर का आस्ट्रेलियाई ओपन में पांचवां और ओवरआल 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब है.

रोजर फेडरर ने राड लेवर एरेना में तीन घंटे 38 मिनट तक चले उतार चढ़ाव वाले मैच में नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से हराया और इस तरह से 2012 में विंबलडन में जीत दर्ज करने के बाद पहली बार ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम किया. स्विट्जरलैंड के इस महान खिलाड़ी ने आस्ट्रेलियाई ओपन में छठे फाइनल में से पांचवीं बार जीत दर्ज की. इस तरह से उन्होंने यहां सात साल के लंबे इंतजार को भी खत्म किया. फेडरर ने इससे पहले 2010 में एंडी मर्रे को हराकर मेलबर्न में खिताब जीता था.

नडाल को हराकर फेडरर बने ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन
दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने रविवार को पांच सेट तक चले रोमांचक मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल को हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष एकल का खिताब जीता.

यह फेडरर और नडाल के बीच 35वां मुकाबला था. नडाल अब भी 23-12 और ग्रैंडस्लैम फाइनल में 6-3 से आगे है. इस स्पेनिश खिलाड़ी ने 2009 में ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में फेडरर को पांच सेट तक चले मैच में हराया था लेकिन स्विस स्टार आठ साल बाद उसका हिसाब बराबर करने में सफल रहा. इस जीत से फेडरर 1968 से शुरू हुए ओपन युग में ऑस्ट्रेलिया के केन रोसवेल की 1972 में आस्ट्रेलियाई ओपन की खिताबी जीत के बाद ग्रैंडस्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं.

First published: January 30, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp