जानिए कैसे काम करते हैं टॉप स्मार्टफोन्स के Dual Camera

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 12:59 PM IST
जानिए कैसे काम करते हैं टॉप स्मार्टफोन्स के Dual Camera
लोगों में कैमरा क्रेज़ को देख कंपनियां अब डुअल कैमरा सेटअप अपना रही हैं.
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 12:59 PM IST
फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए इन दिनों स्मार्टफोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया जा रहा है.  iPhone 7 Plus और हाल ही में लॉन्च हुए Honor 8 प्रो और OnePlus 5 में भी डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे काम करता है इन स्मार्टफोन्स के Dual Camera.

Iphone 7 प्लस (61,000 रुपए)



आईफोन 7 प्लस में दो कैमरा सेंसर दिए गए हैं, जिसमें एक 28mm वाइड एंगल लेंस के साथ 12 मेगापिक्सल का कैमरा है. ऑप्टिकल इमेज स्टैबिलाइजेशन के साथ इसमें f/1.8 अपर्चर दिया गया है. इसके दूसरे कैमरे में 56mm टेलीफोटो सेंसर दिया गया है, जिसमें f/2.8 अपर्चर मौजूद है.

इसमें मौजूद डुअल कैमरा टेलिफोटो लेंस ही है जो रेगुलर 12 मेगापिक्सल कैमरे से इसे अलग करता है. आसान भाषा में समझा जाए तो ऑप्टिकल जूम लेंस को दोगुना कर दिया जाए तो ये टेलिफोटो लेंस की तरह काम करता है. टेलीफोटो लेंस से क्लिक करते हुए अगर Zoom in करते हैं तो भी फोटो वैसे ही आएगी जैसे स्टैंडर्ड कैमरे से आती है, जिसका मतलब फोटो क्वालिटी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा और ऑब्जेक्ट क्लियर रहेगा.

इसके अलावा iphone 7 प्लस के कैमरे में एक और खास बात इसका Bokeh इफेक्ट है. इसके दोनों लेंस फोटो को शार्प इफेक्ट देते हैं, जिसमें सेलेक्ट किया हुआ ऑब्जेक्ट फोकस(क्लियर) में रहता है और बाकी बैकग्राउंड को ब्लर कर देता है.

Honor 8 Pro (29,999 रुपए)



भारत में हुवाई का लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन Honor 8 Pro में भी डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है. इसके 12 मेगापिक्सल कैमरे में RGB सेंसर मौजूद है जो रियल कलर में फोटो क्लिक करता है, जिसका मतलब फोटो देखने में यूज़र को इसके असली कलर और फोटो के कलर में कोई फर्क नज़र नहीं आएगा. ओरिजिनल कलर में फोटो क्लिक करने के साथ-साथ इसमें मोनोक्रोम सेंसर भी है, जो ब्लैक एंड व्हाइट में एक-एक बारिकियों की फोटो क्लिक करने का एक्सपीरिएंस देता है, क्योंकि फोटो खींचते समय ये आने वाली लाइट पर काम करता है.

बता दें कि स्मार्टफोन से क्लिक करते समय, फोटो दोनों सेंसर से अलग-अलग क्लिक होती है, फिर उसके बाद कलर, डेप्थ और बाकी बारीकियों को मिलाकर फाइनल फोटो तैयार होती है.

OnePlus 5 (32,999 रुपए)



वनप्लस 5 में भी कंपनी ने डुअल कैमरा सेटअप है. इसमें एक 16 मेगापिक्सल का रेगुलर लेंस और 23 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस मौजूद है. इसका डुअल कैमरा भी iphone 7 प्लस की तरह ही काम करता है. साथ ही इसमें Phase-Detection ऑटोफोकस डुअल LED फ्लैश भी है.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर