SAARTHI : रेलवे के इस नए एप से पाएं टिकट, टैक्‍सी और टुअर प्‍लान

News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 9:11 AM IST
SAARTHI : रेलवे के इस नए एप से पाएं टिकट, टैक्‍सी और टुअर प्‍लान
सारथी यानी एक ऐसा ऐप जिससे आप रेल टिकट बुक करा पाएंगे, पूछताछ कर पाएंगे और शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे.
News18Hindi
Updated: July 15, 2017, 9:11 AM IST
भारतीय रेलवे ने एक इंटीग्रेटेड ऐप Saarthi लॉन्च कर दिया है. सारथी आपको रेलवे से जुड़ी हर मसले का हल कर देगा. सारथी यानी एक ऐसा ऐप जिससे आप रेल टिकट बुक करा पाएंगे, पूछताछ कर पाएंगे और शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे. इस ऐप के लॉन्च के साथ ही अब आप रेलवे से जुड़ी हर तरह की बुकिंग कर पाएंगे.



इससे टिकट, खाना, टैक्सी, कुली, वेटिंग रूम, व्हील चेयर और irctc एयर बुकिंग भी कर सकते हैं. इसी ऐप पर आप अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं, लाइव ट्रेन स्टेटस भी आप इस ऐप पर देख सकते हैं. इतना ही नहीं अब आपको अलग से 182 हेल्पलाइन पर फोन करने की जरूरत नहीं है. सुरक्षा से जुड़े किसी भी विषय के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.



इसी तरह जिन सामान्य शिकायतों के लिए आप 138 नंबर को डायल करते थे. उनके लिए भी आप इस ऐप से मदद ले सकते हैं. खास बात ये है कि इस इस ऐप के जरिए आप अनारक्षित कैटेगरी के टिकट भी बुक कर सकते हैं.



रेलवे को उम्मीद है कि इस डिजिटल पहल से टिकट काउंटर पर भीड़ कम होगी. शुरुआत में सारथी को एंड्रॉएड प्लेटफार्म पर लॉन्च किया गया है. लेकिन जल्द ही इसे windows और iOS पर भी लॉन्च किया जाएगा.



बता दें कि अब तक अलग-अलग सर्विसेज़ के लिए रेलवे ने अलग ऐप रखे थे लेकिन अब ये सारे काम एक ही ऐप से हो जाएंगे. जिन ऐप का काम इस एक ऐप से हो जाएगा वो हैं irctc रेल कनेक्ट, UTS इन मोबाइल, NTES, irctc टूरिज्म और क्लीन माई कोच.
First published: July 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर