WhatsApp Safety Tricks : ऐसे करें फेक लिंक्स और न्यूज की पहचान

News18Hindi
Updated: July 13, 2017, 5:54 PM IST
WhatsApp Safety Tricks : ऐसे करें फेक लिंक्स और न्यूज की पहचान
वॉट्सएप पर आने वाले अननोन लिंक (अज्ञात लिंक) को इग्नोर और ब्लॉक करें.
News18Hindi
Updated: July 13, 2017, 5:54 PM IST
वॉट्सएप दुनियाभर में सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है. इसके यूजर्स 1 अरब से ज्यादा पहुंच चुके हैं. लेकिन इस प्लेटफॉर्म के जरिए वायरल होने वाले फेक मैसेज/फेक न्यूज, सरकार के लिए गंभीर चुनौती बन रहे हैं. पिछले तीन सालों में वॉट्सएप ग्रुप के जरिए भेजे गए 'फेक संदेशों' ने देश के कई हिस्सों में तनाव की स्थिति पैदा की है. इस आर्टिकल में हम आपको फेक मैसेजेस से बचाव के टिप्स दे रहे हैं.

भारत में 20 करोड़ से ज्यादा वॉट्सएप यूजर्स हैं.


ऐसे चेक करें फेक वॉट्सएप मैसेजेस
वॉट्सएप पर आने वाले अननोन लिंक (अज्ञात लिंक) को इग्नोर और ब्लॉक करें. यूजर्स ऐसे मैसेजीस ओपन न करें, जिनमें क्लिक करने के लिए कहा जा रहा हो. पर्सनल इन्फोर्मेशन, क्रेडिट, बैंक अकाउंट, नंबर, बर्थ डेट, इमेल पासवर्ड की मांग करने वाले मैसेजेस को इग्नोर करें. फौरन उस सोर्स या ग्रुप को ब्लॉक कर दें, जिससे ऐसे मैसेज आ रहे हो.

- नए फीचर्स के नाम पर आने वाले लिंक्स को ओपन न करें.
- 'क्लिक' पर पैसे मिलने का दावा करने वाले मैसेजीस और लिंक्स को ब्लॉक करें
- 100 या 200 लोगों को फॉरवर्ड करें 100 रुपए का रिचार्ज मिलेगा, ऐसे किसी भी मैसेज को अवॉइड करें.
- मल्टीपल वीडियो कॉलिंग और 'गोल्ड वर्जन' के नाम से आने वाले लिंक्स को क्लिक न करें.

वॉट्सएप, वॉट्सएप सेफ्टी टिप्स, फेक न्यूज, WhatsApp,WhatsApp safety tips,fake news, fake links,

डिमॉनेटाइजेशन के दौरान जीपीएस चिप वाली न्यूज
डिमॉनेटाइजेशन के दौरान भी वॉट्सएप पर 2000 रुपए के नोट में जीपीएस चिप लगे होने का दावा करने वाले मैसेज वायरल हुए थे. इस फेक न्यूज पर कई लोगों ने टीवी कार्यक्रम और कई वेबसाइट्स ने खबरें तक बना दी थी.

फेबसुक जब भी अपने फीचर्स में बदलाव करता है तो इसकी ऑफिशियल जानकारी दी जाती है. इसका अपडेट गूगल प्ले स्टोर के जरिए होता है. वॉट्सएप की तरफ से व्यक्तिगत यूजर्स को कभी कोई मैसेज सेंड नहीं किया जाता है. अगर किसी ग्रुप के जरिए ऐसे मैसेज आ रहे हैं, तो उन्हें इग्नोर करें और उसकी शिकायत करें. धार्मिक उन्माद फैलाने वाले मैसेजेस को फॉरवर्ड ना करें. किसी भी वीडियो को बिना, वेरिफिकेशन और सोर्स चेक करें बिना किसी दूसरे व्यक्ति या किसी ग्रुप ना भेजें.

फेक और स्पैम मैसेजेस से ऐसे करें डील
'100 लोगों को फॉरवर्ड करो नहीं तो बुरा वक्त शुरू होगा'. ऐेसे मैसेजेस को आगे फॉरवर्ड न करें. तुरंत डिलीट करें और जिस सोर्स से मैसेज आए हो उसे ब्लॉक कर दें. अगर कोई आपको किसी उन्मादी ग्रुप से जोड़ता है तो फौरन ग्रुप से लेफ्ट हो जाएं.

ऐसे करें फेक मैसेजीज और सूचना की शिकायत
एंड्रॉएड फोन यूजर्स
मेन्यू बटन > सेटिंग > अबाउट एंड हेल्प > कॉन्टेक्ट अस

आईफोन यूजर्स
सेटिंग> अबाउट एंड हेल्प> कॉन्टेक्ट अस

डेस्कटॉप वॉट्सएप यूजर
सैटिंग> हेल्प> कॉन्टेक्ट अस

कॉन्टेक्ट में जानकर आप वॉट्सएप को ऐसे मैसेजेस की विस्तार से शिकायत कर सकते हैं. यहां स्क्रीनशॉट शेयर करने का ऑप्शन भी दिया रहता है. धार्मिक उन्माद और किसी समुदाय विशेष को लेकर आने वाले फेक मैसेजेस व न्यूज की फौरन पुलिस में शिकायत करें.

जानिए, कब-कब वॉट्सएप ने बिगाड़ा माहौल
साल 2014 में मंगलौर के एक सिनेमाघर में आमिर खान की फिल्म 'पीके' के दौरान एक वॉट्सएप मैसेज ने तनाव पैदा कर दिया था.

वॉट्सएप पर मैसेज वायरल हुआ कि 20 साल की एक लड़की किसी दूसरे समुदाय के लड़के के साथ फिल्म देख रही है. इसके बाद दोनों समुदायों के लोग आमने-सामने हो गए. बड़ी तादाद में पुलिस को फौरन सिनेमाहॉल के बाहर पहुंचना पड़ा. लेकिन बाद में पता चला कि लड़की अपने अभिभावकों के साथ फिल्म देख रही थी.

सांप्रदायिक दंगों के लिहाज से संवेदनशील माने जाने वाले 'मुरादाबाद' में भी 2015 में इसी तरह का वाकया देखा गया था. यहां एक युवक ने मुस्लिम समुदाय के ऊपर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाली एक इमेज वॉट्सएप पर डाली थी. गुस्साई भीड़ ने गिरफ्तारी की मांग को लेकर पुलिस स्टेशन पर पथराव किया, धीरे-धीरे माहौल ने सांप्रदाकिय रंग ले लिया. हालांकि, दंगा भड़कने से पहले ही पुलिस ने स्थिति को काबू कर लिया.

इसी तरह 21-22 मई 2017 को झांरखंड में फेक वॉट्सएप मैसेज ने तनाव की स्थिति पैदा की. यहां वॉट्सएप के जरिए 'बच्चों के अपहरण' करने वाले गैंग का मैसेज वायरल हुआ. इसके बाद लोगों ने अजनबी लोगों को मारना-पीटना शुरू कर दिया. विकास कुमार वर्मा, गौतम कुमार वर्मा और गंगेश गुप्ता की बच्चों का अपहरण करने का आरोप लगाकर नागादीह में हत्या कर दी गई.  ये तीन सिर्फ तीन मामले हैं, लेकिन ऐसे ही अनगिनत कई मामले हैं, जब फेक वॉट्सएप मैसेज कानून-व्यवस्था के लिए चुनौती बनकर उभरे.
First published: July 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर