बाबरी केस: राम विलास वेदांती और नृत्य गोपास दास समेत 5 आरोपियों को मिली जमानत

News18Hindi
Updated: May 20, 2017, 6:20 PM IST
News18Hindi
Updated: May 20, 2017, 6:20 PM IST
बाबरी मस्जिद मामले के आरोपी पूर्व सांसद राम विलास वेदांती और महंत नृत्य गोपास दास को सीबीआई कोर्ट से जमानत मिल गई है. इसी के साथ कोर्ट ने 3 अन्य आरोपियों को भी जमानत दे दी है. शनिवार को लखनऊ में रामविलास वेदांती समेत छह लोग स्पेशल कोर्ट पहुंचे.

वेदांती के अलावा चम्पत राय, बीएल शर्मा, महंत नित्य गोपाल दास, और धरम दास शामिल हैं. न्यूज 18 इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सभी सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में एक समन के बाद पेश हुए.

जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने बाबरी केस मामले में पांच आरोपियों को समन भेजा था. सप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक आपराधिक साजिश में ट्रायल शुरू हुआ है. इसी के तहत बेल ऐप्लिकेशन पर दोपहर एक बजे CBI कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश

इससे पहले 19 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर फैसला दिया था. कोर्ट ने कहा था कि एक महीने के अन्दर मामले की सुनवाई शुरू कर इसे जल्द निपटाए. कोर्ट ने दो साल के अन्दर सुनवाई की समय-सीमा भी तय की है. सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान ट्रायल जज के ट्रांसफर न करने का भी आदेश जारी कर 13 लोगों पर आपराधिक साजिश रचने का मुकदमा चलाने को कहा था. जिन लोगों पर मुकदमा चलाने का आदेश दिया गया था उनमें लालकृष्ण आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी जैसे नेता भी शामिल हैं.

क्या है बाबरी मामला


बता दें कि 6 दिसंबर 1992 को कारसेवा के दौरान राम मंदिर आन्दोलन से जुड़े संगठनों ने बाबरी मस्जिद ढहा दी थी. संगठनों का आरोप है कि राम जन्म भूमि की जगह पर बाबरी का निर्माण कराया गया था. ये मामला कई सालों से कोर्ट में लंबित है.

न्यूज 18 हिन्दी इस खबर को लगातार अपडेट करता रहेगा... 
First published: May 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर