यूपी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, सीएम योगी समेत कई मंत्रियों ने किया मतदान

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 1:04 PM IST
यूपी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग जारी, सीएम योगी समेत कई मंत्रियों ने किया मतदान
मतदान करने पहुंचे सीएम योगी
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 1:04 PM IST
उत्तर प्रदेश विधानसभा में सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है. वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के तिलक हाल में अपने मत का प्रयोग किया. वहीं सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे के बीच 214 वोट डाले गए हैं.

सीएण योगी के बाद सरकार के मंत्रियों और विधायकों ने मतदान करने पहुंचे. फिलहाल वोटिंग जारी है. बता दें, कि वोटिंग की विडियो ग्राफी कराई जा रही हैं.

मतदान के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोव‍िंद भारी बहुमत से जीतेंगे, इसमें कोई संदेह नहीं है. वहीं उन्होंने कहा कि ये यूपी का सौभाग्य है कि उत्तर प्रदेश को पहली बार राष्ट्रपति देने का गौरव प्राप्त हो रहा है.

सीएम योगी के बाद ड‍िप्टी सीएम केशव मौर्य, डॉ. द‍िनेश शर्मा, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, केंद्रीय मंत्री उमा भारती, बसपा से व‍िधायक रामवीर उपाध्याय, रुदौली से बीजेपी व‍िधायक राम चंद्र यादव, कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक, कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही, मुख्तार अंसारी ने भी वोट डाले.

इस दौरान लोकसभा और राज्यसभा के सांसद और विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे है. व्यवस्था सुचारू रूप से चले, इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वहीं बीजेपी ने योगी सरकार के मंत्री सतीश महाना को पोलिंग एजेंट बनाया है.

बता दें, कि मतदान सुबह 10 से शाम 5 बजे तक होगा. मतदाताओं में संसद के दोनों सदन के निर्वाचित सदस्य और संघ शासित क्षेत्र सहित सभी राज्य की विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होंगे.

राष्ट्रपति चुनाव को देखते सभी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी तैयारियां कर ली हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की ओर से विधायकों को जरूरी सावधानियां बरतने की हिदायतें देने के साथ ही उन्हें एक दिन पहले ही राजधानी आ जाने के लिए कहा गया है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति निर्वाचन के मतदान के लिए समस्त तैयारियां पूरी हो गई हैं. मतदान के लिए सुरक्षा के व्यापक बन्दोबस्त किए गए हैं. प्रदेश के सदस्य, विधान सभा के मत का मूल्य 208 तथा सभी राज्यसभा और लोक सभा सदस्यों के मत का मूल्य 708 है. मतदाता को अपनी पसन्द के उम्मीदवार के समक्ष वरीयता क्रम 1 व 2 अंकों में अंकित करना होगा, शब्दों में नहीं.

उन्होंने कहा कि चुनाव की समाप्ति के बाद सील मतपेटिकाएं 17 की रात में हवाई जहाज से सहायक रिटर्निग ऑफिसर द्वारा नई दिल्ली ले जाया जाएगा. आयोग के निर्देशों के अनुसार मतदाताओं को मतदेय स्थल के अंदर मोबाइल फोन एवं किसी प्रकार के पेन ले जाने की अनुमति नहीं है. बैलेट पेपर में उम्मीदवार के समक्ष वरीयता का अंक आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए पेन द्वारा ही किया जाएगा.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर