अजब गजब: सुल्तानपुर के इस मुहल्ले का हर साल मनता है जन्मदिन, 37 साल का हुआ

Alim sheikh | ETV UP/Uttarakhand

First published: January 13, 2017, 12:50 PM IST | Updated: January 13, 2017, 12:50 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
अजब गजब: सुल्तानपुर के इस मुहल्ले का हर साल मनता है जन्मदिन, 37 साल का हुआ
सुल्तानपुर में एक अनूठा जन्मदिन समारोह चर्चा का केंद्र बना हुआ है. यहां एक मुहल्ले का हर साल धूमधाम से जन्मदिन बनाया जाता है.

जन्मदिन तो बहुत मनाए जाते हैं लेकिन सुल्तानपुर में एक अनूठा जन्मदिन समारोह चर्चा का केंद्र बना हुआ है. यहां एक मुहल्ले का हर साल धूमधाम से जन्मदिन बनाया जाता है. इस दिन इस मुहल्ले के लोग मिलकर गरीबों में कंबल, ट्राई साइकिल और दूसरी जरूरी चीजें भेंट करते हैं.

सुल्तानपुर शहर के विवेकनगर मुहल्ले का पिछले 37 वर्षों से जन्मदिन मनाया जाता है. दरअसल विवेक नगर के रहने वाले स्व शैलेश श्रीवास्तव ने स्वामी विवेकानंद के नाम पर अपने मोहल्ले का नामकरण किया. जिसके बाद लोगो ने चन्दा इकठ्ठा कर विवेकनगर चौराहे पर स्वामी विवेकानन्द की विशाल प्रतिमा की स्थापना की और पिछले 37 वर्षो से लगातार मुहल्ले के लोग मिलकर स्वामी विवेकानंद के जन्मदिवस पर मुहल्ले का जन्मदिन भी मनाते हैं और मिठाइयां बांटते हैं.

जन्मदिन के आयोजक संजय कप्तान कहते हैं कि इस उत्सव में सिर्फ और सिर्फ मुहल्ले के लोग ही शामिल होते हैं, वह बिना किसी बाहरी सहायता के पूरा आयोजन करते हैं. हर साल हम लोग चंदा इकठ्ठा कर गरीब निराश्रित लोगो को रोजी रोजगार के लिए कम्बल, ट्राई साइकिल, कान की मशीन, ठेला, रिक्शा सहित तमाम उपयोगी वस्तुएं बांटते हैं.

उन्होंने बताया कि करीब 37 साल पहले मोहल्ले के नामकरण को लेकर एक टीम बनाई गई थी. उस समय टीम के सक्रिय सदस्य रहे त्रिलोकी नाथ पांडे के मुताबिक टीम के लोगों ने मोहल्ले में सर्वे कर नाम के लिए सुझाव मांगे. ज्यादातर लोगों ने स्वामी विवेकानंद का नाम ही लिया. इसके बाद वर्ष 1980 में विवेकानंद जयंती पर मुहल्ले का नाम विवेकनगर रख दिया गया.

facebook Twitter google skype whatsapp