काशी के घाटों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का हजूम, लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

Pradesh18

First published: January 14, 2017, 11:03 AM IST | Updated: January 14, 2017, 11:04 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
काशी के घाटों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का हजूम, लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी
मकरसंक्रांति के पावन पर्व पर वाराणसी के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. खासतौर पर दशाश्वमेध घाट पर हजारों की संख्या में लोगों ने कड़ाके की ठण्ड को मात देते हुए गंगा स्नान किया.

मकरसंक्रांति के पावन पर्व पर वाराणसी के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. खासतौर पर दशाश्वमेध घाट पर हजारों की संख्या में लोगों ने कड़ाके की ठण्ड को मात देते हुए गंगा स्नान किया. श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के बाद गुड़, तील और चावल का दान भी किया.

बता दें. कि मकर संक्रांती से ही भगवान सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होते है. दशाश्वमेध घाट पर सबसे ज्यादा श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई. मान्यता है कि मकरसंक्रांति के ही पावन पर्व पर सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते है.

ऐसी मान्याता है कि आज के दिन गंगा में डूबकी लगाने और दान पूण्य करने से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती और इंसान के जीवन सूख समृद्धि सौर्य की प्राप्ती होती है. काशी के सामने घाट से लेकर आदिकेशव घाट तक हर घाट पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है.

सुबह होते होते घाटों पर लाखों भक्तो का हजूम उमड़ पड़ा. डूबकी लगाने वालो में पुरुष के साथ ही महिलाएं और बच्चे भी शामिल है. पुलिस प्रशासन के तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए.

facebook Twitter google skype whatsapp