लड़की के पेट से निकला तरबूज के आकार का बालों का गोला

News18Hindi
Updated: July 13, 2017, 10:32 PM IST
लड़की के पेट से निकला तरबूज के आकार का बालों का गोला
image grabbed from surgery video
News18Hindi
Updated: July 13, 2017, 10:32 PM IST
एक लड़की को रोज पेट में दर्द हो रहा था. इस कारण न तो वो कुछ खा पा रही थी और न ही अच्छे से सो पा रही थी. खाना नहीं खा पाने के कारण उसका वजन तेजी से घट रहा था और वो कमजोर होती जा रही थी. परेशान माता-पिता उसे डॉक्टर के पास ले गए, जहां जांच में सामने आया कि लड़की के पेट में कोई बड़ा गोला है.

आखिरकार सर्जरी की तारीख तय की गई. ऑपरेशन शुरू किया गया और जो सामने नजर आया उसे देख डॉक्टरों के भी होश उड़ गए. लड़की के पेट में जो बड़ी गठान सी नजर आ रही थी वो बालों का एक बड़ा गोला था. बड़ी सावधानी से डॉक्टरों ने उसे बाहर निकाला तो वो तरबूज के बड़े आकार जितना निकला.

ये पूरा मामला देहरादून का है. जहां पौड़ी जिले कीबजवाड़ निवासी 16 वर्षीय आकांक्षा कुमारी के पेट से दून अस्पताल के डॉक्टरों ने तरबूज के आकार जितना बड़ा बालों का गोला निकाला है. इस पूरे ऑपरेशन का वीडियो भी शेयर किया गया है.

डॉक्टरों के मुताबिक, गोले का वजन करीब दो किलो है. इसने आकांक्षा के पेट में आधी से ज्यादा जगह घेर रखी थी. यही वजह है कि वो कुछ खा नहीं पा रही थी.

बताया जा रहा है कि आकांक्षा छोटी उम्र से ही बाल खाने लग गई थी. माता-पिता को इस बात के बारे में पता नहीं था. डॉक्टरों ने बताया कि आकांक्षा को ट्रिकोफेजिया बीमारी है, जिसमें शख्स अपने ही बाल खाने लगता है.

वहीं लड़की के माता-पिता का कहना है कि ऑपरेशन के पहले ही आकांक्षा के पेट पर गोला सा दिखने लगा था, लेकिन उन्होंने सोचा भी नहीं था कि ये बालों का गुच्छा होगा.
First published: July 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर