रूड़की के बीएसएम लॉ कॉलेज की एलएलबी सिलेबस की मान्यता रद्द होनी तय

Mukesh Kumar | ETV UP/Uttarakhand

First published: January 14, 2017, 2:42 PM IST | Updated: January 14, 2017, 2:42 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp
रूड़की के बीएसएम लॉ कॉलेज की एलएलबी सिलेबस की मान्यता रद्द होनी तय
Photo: Pradesh18.com

उत्तराखंड में रूड़की के बीएसएम लॉ कॉलेज की एलएलबी पाठ्यक्रम की अनुमति जल्द रद्द हो सकती है. उत्तराखंड बार काउंसिल ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया को इस मामले में अपनी संस्तुति भेज दी है.

दरअसल, एक अधिवक्ता को एलएलबी में प्रवेश के दौरान मानकों की अनदेखी के बाद अनुशासन समिति के निर्देशों की अवहेलना करना कॉलेज को महंगा पड़ गया है. वकील का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया गया है.

यह मामला ऋषिकेश निवासी अधिवक्ता संजय कंसवाल से जुड़ा है. एडवोकेट मनोज कुमार गुप्ता ने संजय कंसवाल के खिलाफ उत्तराखंड बार काउंसिल में अनुशासन समिति के समक्ष लिखित शिकायत दर्ज करायी थी.

शिकायत में कहा गया था कि रूड़की के बीएसएम लॉ कॉलेज ने स्नातक में 41 फीसदी अंक होने के बावजूद संजय को प्रवेश दे दिया, जबकि नियम न्यूनतम 45 फीसदी अंक का है.

शिकायत के निस्तारण के लिए अनुशासन समिति ने कई बार सुनवाई की. बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड ने तीन बार कॉलेज को नोटिस भेजकर अपना पक्ष रखने को कहा, लेकिन कोई जवाब नहीं दिया गया.

तीन सदस्यीय अनुशासन समिति ने 9 जनवरी को कॉलेज की एलएलबी पाठ्यक्रम की मान्यता रद्द करने की संस्तुति करने और अधिवक्ता संजय कंसवाल का रजिस्ट्रेशन रद्द करने का फैसला सुनाया.

उत्तराखंड बार काउंसिल के सचिव विजय सिंह के मुताबिक, शुक्रवार को बी.एस.एम लॉ कॉलेज की तीन वर्षीय एलएलबी पाठ्यक्रम की अनुमति निरस्त करने की संस्तुति का पत्र बार काउंसिल ऑफ इंडिया को भेज दिया गया है. साथ ही अधिवक्ता संजय कंसवाल के बारे में भी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, वे अब वकील नहीं रह गए हैं.

facebook Twitter google skype whatsapp