दो हजार के नकली नोटों में मिली 57 लाख रुपये की खेप

मोहम्मद शफी शम्सी | News18India
Updated: March 2, 2017, 9:55 PM IST
दो हजार के नकली नोटों में मिली 57 लाख रुपये की खेप
नए जाली नोटों का एक बड़ा स्टॉक गुरुवार को कोलकाता पुलिस के हाथ लगा. पांच लोगों से पुलिस को 2000 रुपये के नकली नोटों मिले जिनकी कीमत 56 लाख 74 हजार है.
मोहम्मद शफी शम्सी | News18India
Updated: March 2, 2017, 9:55 PM IST
नए जाली नोटों की एक बड़ी खेप गुरुवार को कोलकाता पुलिस के हाथ लगी. पांच लोगों से पुलिस को 2000 रुपये के नकली नोट मिले, जिनकी कीमत 56 लाख 74 हजार है. नोटबंदी के बाद बरामद हुई जाली नोटों की यह एक बहुत ही बड़ी कीमत है. इसने नए नोटों की नकल ना किए जाने के दावों पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं.

दरअसल कोलकाता के वाटगंज इलाके में मशहूर फैन्सी मार्केट में एक गिरोह ने मोबाइल फोन खरीदने के लिए नकली नोट का इस्तेमाल किया, जब दुकानदार को शक हुआ तो उनके बीच झड़प हो गई, बाद में पुलिस हरकत में आई.

मौके पर पहुंची पुलिस ने वहां मौजूद पांच लोगों के पास से रकम बरामद की. बरामद किए गए 2000 रुपये के नकली नोटों की कीमत 56 लाख रुपये से ज्यादा है.

कोलकाता पुलिस के जॉइंट सीपी (क्राइम) विशाल गर्ग ने बताया कि  कोलकाता से गिरफ्तार किए गए 5 लोगों में से 4 लोग हावड़ा डिस्ट्रिक्ट इलाके के जबकि एक बंकरा डिस्ट्रिक्ट का है.

पुलिस ने जिन पांच लोगों को गिरफ्तार किया उनमें 29 साल का मुनौवर मोलला उर्फ उज्जल है, जिससे 26 लाख 30 हजार रुपये बरामद हुए. वहीं 28 साल के शेख इकलास अहमद के पास 12 लाख 20 हजार रुपये मिले है.

अबुल कलाम आजाद उर्फ सूरज के पास से 8 लाख 10 हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं. 27 साल के सय्यद रेहान के पास से 6 लाख 8 हजार रुपये मिले हैं, वहीं बलाइ मण्डल उर्फ जॉय के पास से 4 लाख 6 हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं.

पुलिस अब इन लोगों से जुड़े और लोगों की तलाश में जुटी हैं. साथ ही पुलिय यह भी जानने में जुटी है कि इन लोगों के पास यह रुपये कहां से पहुंचे. रुपयों के लिए कागज, इंक और रंग कहां से लाए गए. इन नोटों को एक्स्पर्ट्स के पास भेज दिया गया है.

पुलिस यह जानने में लगी है कि इस गिरोह के तार बॉर्डर पार से तो नहीं जुड़े हैं. पुलिस के अनुसार इनमें से एक व्यक्ति रांची, मुंबई और ओड़ीशा भी जाया करता था. जिससे यह भी माना जा रहा है कि हो सकता है कि यह लोग बाजार में नकली नोट बांटते रहे हों.
First published: March 2, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर