लीक हुआ ब्रह्मांड की सबसे बड़ी पहेली का वीडियो

News18India

Updated: July 4, 2012, 5:58 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। दुनिया भर के वैज्ञानिक जेनेवा में हो रही प्रयोग के जिस नतीजे का इंतजार कर रहे थे। उस प्रयोग का वीडियो लीक हो गया है। औपचारिक घोषणा से कुछ घंटे पहले यूरोपियन आर्गेनाइजेशन फॉर न्यूक्लियर रिसर्च यानी सर्न की कामयाबी का वीडियो लीक हो गया है, जो कि गलती से वेबसाइट पर पोस्ट हो गया।

इस वीडियो में हिग्स बोसोन पार्टिकल की खोज के बारे में जिक्र किया गया है। इस लीक हुए वीडियो में गॉड पार्टिकल ढूंढने का दावा किया गया है। लीक वीडियो में सर्न के प्रवक्ता कह रहे हैं कि हमने एक नए पार्टिकल को देखा है। उसे महसूस किया है। हमें पक्का भरोसा है कि वहां कुछ है जो दो अणुओं की टक्कर का नतीजा है।

वीडियो के लीक होने के बाद सर्न के प्रवक्ता का बयान आ गया है। सर्न की तरफ से कहा गया है कि प्रयोग के दौरान इस तरह के निर्ष्कर्ष हम निकालते रहते हैं। जरूरी नहीं है कि ये नतीजे ही अंतिम नतीजे हों।

मालूम हो कि जेनेवा में मौजूद दुनिया की सबसे बड़ी प्रयोगशाला सर्न में वैज्ञानिकों की टीम गॉड पार्टिकिल के रहस्य को सुलझाने से जुड़े दावों का खुलासे करेंगे। वो बताएंगे कि हम और आप कैसे बने और इस ब्रह्मांड का निर्माण कैसे हुआ।

गैरतलब है कि सालों से जेनेवा के पास जमीन के नीचे सर्न की प्रयोगशाला में हजारों वैज्ञानिक इसकी तलाश में लगे थे। फ्रांस और स्विटजरलैंड की सीमा के पास जमीन के नीचे 300 फीट नीचे वैज्ञानिक सालों से प्रयोग कर रहे थे। 27 किलोमीटर लंबी लार्ड हेड्रोन कोलाइडर मशीन में वैज्ञानिक अणुओं के बीच टक्कर करा रहे थे।

First published: July 4, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp