लीबिया में अमेरिकी राजदूत की हत्या, 3 अन्य की मौत फोटो

News18India

Updated: September 12, 2012, 10:00 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

बेनगाजी। लीबिया में अमेरिकी राजदूत की हत्या कर दी गई है। इसके साथ ही उनके तीन साथी भी मारे गए हैं। पैगंबर मोहम्मद पर आधारित फिल्म का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने लीबिया के पूर्वी शहर बेंगाजी में जमकर उत्पात मचाया। अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर किए गए हमले में अमेरिकी राजदूत की मौत हो गई।

इस हमले में कई लोग घायल भी हो गए। प्रदर्शनकारियों ने दूतावास में लगे अमेरिकी झंडे को फाड़ दिया। बताया जा रहा है कि ये लोग अमेरिका में बनी एक फिल्म का विरोध कर रहे थे। फिल्म के कुछ अंश अरबी भाषा में डब करके 'यूट्यूब' पर भी डाले गए हैं। लीबिया की सर्वोच्च सुरक्षा समिति के प्रवक्ता अब्दुल मोनेम अल हर ने बताया कि इस फिल्म का विरोध कर रही भीड़ ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला कर दिया। लीबियाई सरकार के मुताबिक कुछ हमलावर बंदूक लिए हुए थे, वहीं कुछ लोगों ने दूतावास परिसर में देसी हथगोले भी फेंके।

लीबिया में अमेरिकी राजदूत की हत्या, 3 अन्य की मौत <a href='http://khabar.ibnlive.in.com/photogallery/3814/'><font color=red>फोटो</font></a>
बताया जा रहा है कि ये लोग अमेरिका में बनी एक फिल्म का विरोध कर रहे थे। फिल्म के कुछ अंश अरबी भाषा में डब करके 'यूट्यूब' पर भी डाले गए हैं।

प्रदर्शनकारियों ने दूतावास परिसर से मेज, कुर्सियां और वाशिंग मशीन लूटने के बाद आग लगा दी। हमले के समय वाणिज्य दूतावास के बाहर कुछ सुरक्षाकर्मी तैनात थे, इसके बावजूद ये सुरक्षाकर्मी हमलावरों की तादाद ज्यादा होने की वजह से कुछ कर नहीं पाए। तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी की मौत के बाद लीबिया में सुरक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। लीबिया की अंतरिम सरकार हथियारबंद समूहों पर अब तक लगाम नहीं लगा पाई है।

वहीं मिस्र की राजधानी काहिरा में भी अमेरिकी दूतावास पर भीड़ ने हमला कर दिया और वहां अमेरिकी झंडे को फाड़कर आग के हवाले कर दिया। हजारों की भीड़ ने दूतावास के अंदर तोड़फोड़ भी की, हालांकि वहां किसी दूतावास कर्मी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

First published: September 12, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp