अफगानिस्तान-पाकिस्तान में हिमस्खलन, 114 मरे

News18Hindi

Updated: February 6, 2017, 9:46 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में हिमस्खलन में कम से कम 114 लोगों की मौत हो गई है. इनमें अकेले 100 लोगों की मौत अफगानिस्तान में हुई है. अफगानिस्तान में मरने वालों में 50 लोग एक ही गांव के हैं. अधिकारियों के मुताबिक यहां मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है.

अधिकारों ने बताया कि यहां हिमस्खलन तीन दिन की भारी बर्फबारी की वजह से हुआ है और इसकी वजह से मध्य और पूर्वोत्तर प्रांतों में सैकड़ों मकान मलबे में तब्दील हो गए हैं और सड़कें रुक गई है. सड़कें रुकी होने की वजह से बचाव दल को हिमस्खलन का शिकार हुए गांवों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है.

अफगानिस्तान-पाकिस्तान में हिमस्खलन, 114 मरे
अफगानिस्तान और पाकिस्तान में हिमस्खलन में कम से कम 114 लोगों की मौत हो गई है. इनमें अकेले 100 लोगों की मौत अफगानिस्तान में हुई है.

प्राकृतिक आपदा मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद उमर मोहम्मदी ने बताया कि सबसे ज्यादा मौतें दूरदराज के नूरिस्तान प्रांत में हुई है जहां एक ही गांव में 50 लोगों की मौत हो गई. मौके पर राहत-बचाव कार्य और बर्फ हटाने का काम जारी है.

वहीं, पाकिस्तान में खबर पख्तुनख्वा प्रांत के चितराल जिले में दूरदराज के इलाके में भारी हिमपात के बाद हिमस्खलन की घटना में पांच मकानों के दब जाने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई.

चितराल स्काउट कमांडेंट कर्नल निजुमुद्दीन शाह ने बताया कि बर्फ के मलबे में दबे 14 शवों को निकाल लिया गया है, जिनमें छह महिलाएं, छह बच्चे और दो पुरुष शामिल हैं. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितने लोग हिमस्खलन से प्रभावित हुए हैं.

First published: February 6, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp