भारत-पाकिस्तान मिलकर सुलझाएं सिंधु जल संधि मुद्दा: अमेरिका

भाषा
Updated: January 4, 2017, 2:52 PM IST
भारत-पाकिस्तान मिलकर सुलझाएं सिंधु जल संधि मुद्दा: अमेरिका
अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने पाकिस्तान के वित्त मंत्री मोहम्मद इशाक डार से फोन पर सिन्धु जल संधि के मुद्दे पर बातचीत की और दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों को...
भाषा
Updated: January 4, 2017, 2:52 PM IST
वॉशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने पाकिस्तान के वित्त मंत्री मोहम्मद इशाक डार से फोन पर सिंधु जल संधि के मुद्दे पर बातचीत की और दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों को अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए मिलकर काम करने को कहा। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं पुष्टि कर सकता हूं कि केरी ने 29 दिसंबर को पाकिस्तान के वित्त मंत्री डार से बातचीत की।

उन्होंने कहा कि हालांकि मैं इसके बारे में विस्तार से नहीं बता सकता हूं।  किर्बी ने कहा कि सिन्धु जल संधि पिछले पचास साल से भारत और पाकिस्तान के बीच शांतिपूर्ण सहयोग के मानक के तौर पर लागू है। हम भारत और पाकिस्तान को अपने मतभेद मिलकर सुलझाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम पहले भी ऐसा करते रहे हैं। हालांकि उन्होंने इस मुद्दे को सुलझाने के लिए भारत और पाकिस्तान को मदद देने संबंधी सवाल का जवाब नहीं दिया।

उन्होंने कहा कि जैसा मैंने कहा, हम भारत और पाकिस्तान को आपसी मतभेद सुलझाने के लिए द्विपक्षीय सहयोग के साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। किर्बी ने कहा कि हम इस विस्तृत मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान की सरकारों के नियमित संपर्क में हैं। उल्लेखनीय है कि इससे पहले पाकिस्तान ने सिन्धु जल संधि के क्रियान्वयन को लेकर अमेरिका की मदद मांगी थी। यहां तक कि विदेश मंत्री जॉन केरी ने नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच मुद्दे के सौहार्दपूर्ण समाधान का आह्वान किया था।
First published: January 4, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर