अब बगदादी का सुराग देने वाले को ढाई करोड़ डॉलर देगा अमेरिका

भाषा
Updated: December 18, 2016, 3:35 PM IST
अब बगदादी का सुराग देने वाले को ढाई करोड़ डॉलर देगा अमेरिका
अमेरिका ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के दुर्दांत प्रमुख अबू बकर अल-बगदादी की गिरफ्तारी के लिए अहम सुराग देने वाले को इनाम राशि दोगुनी से अधिक बढ़ाकर 2.5 करोड़ डालर कर दी है।
भाषा
Updated: December 18, 2016, 3:35 PM IST
वॉशिंगटन। अमेरिका ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के दुर्दांत प्रमुख अबू बकर अल-बगदादी की गिरफ्तारी के लिए अहम सुराग देने वाले को इनाम राशि दोगुनी से अधिक बढ़ाकर 2.5 करोड़ डालर कर दी है। अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान जारी कर इस्लामिक स्टेट इन इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) के इस स्वयंभू खलीफा के लिए इनाम 2.5 करोड़ डालर करने की घोषणा की।

इतना ही इनाम 2011 में ओसामा बिन लादेन के लिए घोषित किया गया था, लेकिन उसी साल मई में नौसेना के सील कमांडो के दल के हाथों पाकिस्तान में इस अलकायदा नेता के मारे जाने के बाद यह इनाम किसी को नहीं मिल पाया था।

विदेश विभाग ने अपने बयान में कहा है कि होमलैंड और अमेरिकी जनता की रक्षा करना हमारी शीर्ष आतंकवाद निरोधक प्राथमिकता है, चूंकि अब हमने आईएसआईएल (आईएसआईएस का दूसरा नाम) के खिलाफ अपना प्रयास तेज कर दिया है, ऐसे में हम उसके नेतृत्व के बारे में सूचना हासिल करने और उसे न्याय के कठघरे में खड़ा करने के लिए अपने पास उपलब्ध साधन बढ़ा रहे हैं।

विभाग के इंसाफ इनाम कार्यक्रम ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि अल बगदादी से जो खतरा है, उसके चलते विदेश विभाग ने 2011 में उसके ठिकाने, गिरफ्तारी और अभियोजन के संबंध में सूचना देने के लिए जो 1 करोड़ डॉलर का इनाम घोषित किया गया था, उसकी राशि काफी बढ़ा दी गई है। उसने कहा है कि बगदादी के नेतृत्व में आईएसआईएल पश्चिम एशिया में हजारों नागरिकों की मौत के लिए जिम्मेदार है, उन लोगों में जापान, ब्रिटेन और अमेरिका के कई नागरिक बंधकों की नृशंस हत्या भी शामिल है।
First published: December 18, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर