किम जोंग की धमकी के बाद हरकत में आया अमेरिका, तैनात किया हाईटेक रडार

आईएएनएस

Updated: January 12, 2017, 6:26 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

वॉशिंगटन। उत्तर कोरिया द्वारा किसी भी समय लंबी दूरी की मिसाइल का टेस्ट करने की धमकी मिलने के बाद अब अमेरिका हरकत में आ गया है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने इस संभावित मिसाइल प्रक्षेपण पर नजर बनाए रखने के लिए उच्च तकनीक के रडार की तैनाती की है। सीएनएन के मुताबिक, उत्तर कोरिया द्वारा इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण के दावों पर अमेरिका ने पहली बार सैन्य प्रतिक्रिया दी है।

रक्षा अधिकारी ने बताया कि समुद्र पर तैनात एक्स-बैंड रडार (एसबी-एक्स) लंबी दूरी के प्रक्षेपण का पता लगाने में कारगर है। साथ ही वो इस बारे में महत्वपूर्ण आंकड़ें भी देगा। बीते दौर में भी उत्तर कोरिया की मिसाइल गतिविधियों की जांच के लिए कई बार रडार की तैनाती की गई है।

किम जोंग की धमकी के बाद हरकत में आया अमेरिका, तैनात किया हाईटेक रडार
Photo - getty images

अधिकारी ने कहा कि ये कुछ निश्चित समय के लिए ही समुद्र में रहेगा ताकि सैन्य अधिकारी इस दौरान बचे समय की गणना कर सकें। आमतौर पर एसबी-एक्स को उत्तरी हवाई भेजा गया है जो अलास्का से लगभग आधी दूरी पर है। कोरियाई प्रायद्वीप पर नजर बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सर्विलांस की तैनाती की गई है।

गौरतलब है कि इस सप्ताह की शुरुआत में उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन ने कहा था कि वो किसी भी समय अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण कर सकता है। इसके जवाब में अमेरिकी प्रशासन ने बुधवार को किम जोंग उन की छोटी बहन किम यो जोंग सहित देश के सात वरिष्ठ अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए थे।

First published: January 12, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp