अमेरिका की चेतावनी, वेनेजुएला में हो सकते हैं सीरिया जैसे हालात

भाषा
Updated: May 18, 2017, 11:18 AM IST
अमेरिका की चेतावनी, वेनेजुएला में हो सकते हैं सीरिया जैसे हालात
Photo: PTI
भाषा
Updated: May 18, 2017, 11:18 AM IST
अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में चेतावनी दी है कि वेनेजुएला का संकट गहरा रहा है और यह बिगड़कर सीरिया या दक्षिण सूडान जैसे बड़े संघर्ष का रूप ले सकता है. कई सप्ताह से सरकारी बलों और विपक्षी प्रदर्शनकारियों के बीच चली आ रही झड़पों में कम से कम 43 लोग मारे गए हैं. ये प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति निकोलस मादुरो द्वारा आर्थिक और राजनीतिक संकट से निपटने के लिए अपनाए गए तरीके से गुस्से में हैं.

अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने कहा कि स्थिति में सुधार नहीं आ रहा, यह बिगड़ रही है. हम यह कहने की कोशिश रहे हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह कहने की जरूरत है कि अपनी जनता के मानवाधिकारों का सम्मान करो या फिर यह उसी दिशा में जाएगा, जिसमें हमने कई अन्य को जाते देखा है.

परिषद के कुछ सदस्यों की आपत्ति के बावजूद अमेरिका ने वेनेजुएला के मुद्दे पर बंद दरवाजे में विचार विमर्श करने का अनुरोध किया है. आपत्ति जताने वाले देशों ने कहा कि यह संकट अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संकट नहीं है.

जॉर्डन और तुर्की की यात्रा करेंगी निक्की हेली

निक्की हेली संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत के तौर पर इस हफ्ते अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत जॉर्डन और तुर्की जाएंगी जहां वह सीरियाई शरणार्थियों की दुर्दशा पर ध्यान केंद्रित करेंगी. निक्की 19 से 25 मई के बीच अपनी यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों एवं गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों और सरकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगी.

उल्लेखनीय है कि इस साल की शुरआत में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरियाई शरणार्थियों के अमेरिकी पुनर्वास कार्यक्रम को रद्द करने संबंधी शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे. इस शासकीय आदेश के तहत छह मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिकी में प्रवेश को भी प्रतिबंधित कर दिया गया था, हालांकि बाद में अमेरिकी अदालतों ने इस पर रोक लगा दी.

निक्की ने कहा कि सीरियाई शरणार्थी संकट से सर्वाधिक प्रभावित हुए दो देशों की उनकी यात्री यह दर्शाएगी कि जब शरणार्थियों की बात आती है, तब अमेरिका पर कठोरता का आरोप नहीं लगाया जाना चाहिए.
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर