अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति ट्रंप के इन व्‍यवहारों की चर्चा हो रही आम...

News18Hindi

Updated: January 30, 2017, 3:15 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अक्सर किसी न किसी विवाद के चलते सुर्खियों में रहते हैं. कभी उनका ट्वीट तो कभी उनका बयान, उन्हें खबरों में ला देता है. लेकिन इस बार ट्रंप अपने व्यवहार के चलते सुर्खियों में हैं. अंग्रेजी वेबसाइट वॉशिंगटन पोस्ट ने ट्रंप का एक वीडियो शेयर किया है जिसमें ट्रंप एक लंबे समय से चली आ रही परंपरा को तोड़ते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो में ट्रंप के अपनी बीवी से लेकर अधिकारियों के प्रति उनके व्‍यवहार को दिखाया गया है.

देखें ऐसे पांच मौके जब आलोचकों के निशाने पर आए ट्रंप-

अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति ट्रंप के इन व्‍यवहारों की चर्चा हो रही आम...
Photo- Donald Trump

पहला मौका : दरअसल, जब अपनी ताजपोशी के दिन ट्रंप पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा से मिलने व्हाइट हाउस पहुंचे तो वो अपनी पत्नी मेलानिया को अकेला छोड़कर बराक ओबामा से मिलने पहुंच गए और मेलानिया को साथ लिए बिना ही मिशेल ओबामा से मिल लिए और बाद में ट्रंप की पत्नी हाथ में एक तोहफा लिए गाड़ी से उतरीं और उन्होंने ओबामा और मिशेल  से मुलाकात की.

जबकि इससे पहले 2009 में ओबामा और मिशेल, जॉर्ज डब्लू बुश और बिल क्लिंटन से लेकर हर अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी ने उनसे पहले इन सीढ़ियों पर पहला कदम रखा था, लेकिन ट्रंप ने इस परंपरा को तोड़ दिया.

दूसरा मौका : उद्घाटन समारोह के अंत में ट्रंप ने अमेरिकी राजनीतिज्ञ बोब डोल और उनकी पत्नी से काफी जल्दबाजी में हाथ मिलाया जबकि  ट्रंप के बाद पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने काफी अच्छे से और काफी देर तक बोब डोल से हाथ मिलाया.

तीसरा मौका : डोनाल्ड ट्रपं जब सीआईए (Central Intelligence Agency) की एक मीटिंग में पहुंचे तो उन्होंने ऑडियंस को बैठने तक को ही नहीं कहा और ऑडियंस  कम से कब 15 मिनट तक खड़े होकर की ट्रंप का भाषण सुनती रही. दरअसल नेशनल सिक्यॉरिटी स्टाफ के लिए ये प्रोटोकॉल है कि वो लोग तब तक नहीं बैठ सकते जब तक की उनका राष्ट्रपति उनसे बैठने के लिए न बोल दे. इतना ही नहीं ट्रंप को लगा कि ये लोगों का उनके लिए स्टेंडिंग ओवेशन था जिसकी उन्होंने ट्वीट कर तारीफ की.

चौथा मौका: जब ट्रंप पुराने सैन्य अधिकारी के मैमोरियल में पहुंचे तब भी वो अपनी ही तारीफ कर रहे थे. जब्कि लोग उम्मीद लगाए हुए थे कि वो शहीदों के बारे में कुछ बोलेंगे. लेकिन ट्रंप अपना ही गुणगान करते दिखे.

trump6_Washingtonpost_01302017

पांचवां मौका:  ट्रंप जब अपनी पहली ऑफीशियल ट्रिप पर गए थे तब प्लेन में चढ़ने के बाद उन्होंने पलटकर हाथ तक नहीं हिलाया और सीधे अंदर चले गए. हालांकि ये कोई रूल तो नहीं फिर भी ऐसा करना लंबे समय से चली आ रही एक परंपरा बन चुकी है.

First published: January 30, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp