ट्रंप ने की पीएम मोदी से फोन पर बात, भारत को बताया अमेरिका का सच्चा दोस्त

Updated: January 25, 2017, 9:14 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के चार दिन बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंगलवार रात फोन पर बातचीत की. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने इस बातचीत के बारे में जानकारी दी.

डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से बातचीत के दौरान इस बात पर जोर दिया कि भारत अमेरिका का सच्चा दोस्त है और वो मिलकर चुनौतियों का सामना करेंगे. इसके साथ ही दोनों के बीच दक्षिण और मध्य एशिया की सुरक्षा को लेकर चर्चा हुई.

ट्रंप ने की पीएम मोदी से फोन पर बात, भारत को बताया अमेरिका का सच्चा दोस्त
अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के चार दिन बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मंगलवार रात फोन पर बातचीत की. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने इस बातचीत के बारे में जानकारी दी.

जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने साथ में आतंकवाद के खिलाफ जंग लड़ने का संकल्प किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका आने का न्यौता भी दिया है.

ट्रंप से बात करने वाले पांचवें विदेशी नेता

मोदी पांचवें विदेशी नेता हैं जिनसे अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने के बाद ट्रंप ने फोन पर बात की है.

ट्रंप ने गत 21 जनवरी को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो और मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो से बात की थी.

उन्होंने रविवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की थी और मंगलवार को उन्होंने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से फोन पर बात की.

ट्रंप ने आठ नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में अपनी एतिहासिक जीत से दुनिया को हैरत में डाल दिया था. ट्रंप की जीत के बाद उन्हें सबसे पहले बधाई देने वाले दुनिया के पांच नेताओं में मोदी भी शामिल थे. चुनाव अभियान के दौरान ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद इस्राइल समेत जिन देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की बात की थी उन देशों में भारत का नाम भी था.

रिपब्लिकन हिंदू कोएलिशन ने आतंक से पीड़ित कश्मीरी पंडितों और बांग्लादेशी हिंदू पीड़ितों के लिए 15 अक्टूबर को एडिसन में एक चैरिटी कार्यक्रम का आयोजन किया था जहां ट्रंप ने भारत की तेज विकास दर, मोदी द्वारा नौकरशाही में और अर्थव्यवस्था में किए गए सुधारों की प्रशंसा की थी. उस वक्त ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे.

ट्रंप ने न्यूजर्सी के एडिसन में भारतीय मूल के अमेरिकियों से कहा था, ‘‘ट्रंप के प्रशासन के तले हम और बेहतर दोस्त बनने जा रहे हैं, वास्तव में मैं चीजों को और बेहतर करूंगा और हम सबसे अच्छे दोस्त बनेंगे.’’ उन्होंने कहा था, ‘‘मैं प्रधानमंत्री मोदी के साथ काम करने के लिए उत्साहित हूं.’’ उन्होंने मोदी को उर्जावान नेता बताया और कहा कि ‘‘भारत एक महत्वपूर्ण रणनीतिक सहयोगी है.’’

First published: January 25, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp