ट्रंप ने वीजा बैन के खिलाफ बोलने वाली अटॉर्नी जनरल को निकाला

News18Hindi

Updated: January 31, 2017, 9:51 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक्टिंग अटॉर्नी जनरल सैली येट्स को बर्खास्त कर दिया है. ट्रंप ने ये फैसला सोमवार को इसलिए लिया क्योंकि सैली ने एक दिन पहले ही 7 मुस्लिम देशों के नागरिकों को वीजा नहीं देने के ट्रंप के फैसले पर सवाल उठाए थे. सैली ने कहा था कि वो जस्टिस डिपार्टमेंट के नए ट्रेवल प्रतिबंधों का पक्ष नहीं ले सकती हैं.

अंग्रेजी वेबसाइट वॉशिंगटन पोस्ट में छपी खबर के मुताबिक व्हाइट हाउस कि तरफ से बयान है कि अटॉर्नी ने अमेरिका के नागरिकों की रक्षा के लिए बनाए गए एक कानूनी आदेश को लागू करने से इनकार करके न्याय विभाग को धोखा दिया है. अब ट्रंप ने येट्स की जगह डाना बोएंते को नया अटॉर्नी जनरल नियुक्त किया है. वो अब तक वर्जीनिया प्रांत के अटॉर्नी जनरल थे.

ट्रंप ने वीजा बैन के खिलाफ बोलने वाली अटॉर्नी जनरल को निकाला
अमरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक्टिंग अटॉर्नी जनरल सैली येट्स को बर्खास्त कर दिया है. ट्रंप ने ये फैसला सोमवार को लिया है.

बोएंते ने मीडिया को दिए बयान में कहा कि वो वह आव्रजन के आदेश को लागू करने के लिए सहमत हैं. बता दें कि ट्रंप ने येट्स को बुलाकर बर्खास्त नहीं किया बल्कि उन्हें सिर्फ एक लेटर थमा दिया गया. येट्स का अप्वाइंटमेंट बराक ओबामा ने किया था.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई आव्रजन नीतियों (इमिग्रेशन पॉलिसी) की चौतरफा हो रही आलोचनाओं के बीच व्हाइट हाउस ने बयान जारी किया था. इसमें यूरोप में बढ़ रहे आतंकवादी हमलों की ओर इशारा करते हुए कहा था कि मुस्लिम बहुल सात देशों के नागरिकों के यहां आने पर बैन का मकसद उन हालात से बचना है जो आज फ्रांस, जर्मनी या बेल्जियम के कुछ भागों में हैं.

ट्रंप ने ईरान, इराक, लीबिया, सूडान, यमन, सीरिया और सोमालिया के नागरिकों के अमेरिका में एंट्री पर बैन वाले शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं जिसकी देश में ही नहीं आतंकवादी हमलों का सामना कर चुके जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों ने भी आलोचना की है.

First published: January 31, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp