महज चार दिन में आखिर किस देश में सूख गई एक नदी, पढ़ें

News18Hindi
Updated: April 19, 2017, 12:15 PM IST
महज चार दिन में आखिर किस देश में सूख गई एक नदी, पढ़ें
Image source: Jim Best/University of Illinois
News18Hindi
Updated: April 19, 2017, 12:15 PM IST
एक हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है. कनाडा में एक 150 मीटर चौड़ी नदी देखते-देखते सूख गई. सिर्फ चार दिन में.


ब्रिटिश समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ की एक रिपोर्ट की मानें तो पिछले साल 26 से 29 मई के बीच कनाडा की स्लीम्स नदी सूख गई. यह नदी यहां के एक सबसे बड़े ग्लेशियर से निकलती थी.

PHOTO: आर्कटिक पर ग्लोबल वार्मिंग के असर की नासा ने जारी की तस्वीरें


किस वजह से सूखी नदी ?


रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा गर्मी की वजह से ग्लेशियर पर बर्फ तेजी से पिघलने लगी और इस कारण पानी का बहाव काफी तेज हो गया.

पानी के तेज बहाव ने हजारों साल से बह रही स्लीम्स नदी के रास्तों से दूर अपना अलग रास्ता बना लिया. अब नई नदी स्लीम्स के विपरीत दिशा में 'अलास्का' की खाड़ी की ओर बहती है.

बच्चे की चाह में हॉस्पिटल पहुंचे दंपति निकले जुड़वा भाई-बहन!

और क्या है इस रिपोर्ट में 

रिपोर्ट के मुताबिक स्लीम्स नदी करीब 150 मीटर चौड़ी थी और कास्कवुल्श ग्लेशियर से निकलती थी. ग्लोबल वार्मिंग के कारण हुए इस नाटकीय बदलाव को ‘नेचर’ पत्रिका के विशेषज्ञों की एक टीम ने अपने शोध में जिक्र किया है. इस बारे में पिछले सोमवार को पत्रिका में रिपोर्ट भी प्रकाशित हुई है.

लंबे समयकाल में ऐसा होता है

इस बारे में ‘गार्जियन’ से बातचीत में यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस के भूविज्ञानी जेम्स बेस्ट ने कहा कि हमने स्लीम्स नदी के बहाव क्षेत्र का दौरा किया और पाया कि वहां पर नदी कमोबेश सूख चुकी है.

ये वैज्ञानिक इस बदलाव को ‘नदी की निजता’ का मामला बता रहे हैं. उनका कहना है कि इस मामले में स्लीम्स नदी कुछ ही दिनों में एक पतली धारा में बदल गई. सामान्य तौर पर ऐसा एक लंबे बदलाव के दौरान होता है.

उनका कहना है कि एक तरफ ग्लोबल वार्मिंग की वजह से हुए इस बदलाव के कारण स्लीम्स नदी पतली धारा में तब्दील हो गई वहीं दूसरी तरफ अल्सके नदी, जहां अब ग्लेशियर का पानी जा रहा है, वह 60 से 70 गुना ज्यादा बड़ी हो गई है. मजेदार बात यह है कि ये दोनों नदियां पहले करीब-करीब एक जैसी थीं.

First published: April 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर