ब्रिटेन: नोट में पशु चर्बी मिलने से हिंदू, जैन और सिख नाराज, बैंक ने की बैठक

IANS
Updated: February 20, 2017, 9:35 AM IST
ब्रिटेन: नोट में पशु चर्बी मिलने से हिंदू, जैन और सिख नाराज, बैंक ने की बैठक
ब्रिटेन में पांच पाउंड के नए पॉलिमर नोट में पशु की चर्बी होने की बात सामने आई है. इससे हिंदू, सिख, जैन और कई दूसरे समुदाय नाराज हैं.
IANS
Updated: February 20, 2017, 9:35 AM IST
ब्रिटेन में पांच पाउंड के नए पॉलिमर नोट में पशु की चर्बी होने की बात सामने आई है. इससे हिंदू, सिख, जैन और कई दूसरे समुदाय नाराज हैं.  मामले पर बैंक ऑफ इंग्लैंड ने हिंदू परिषद के सदस्यों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है.

हिंदू परिषद ने कहा- बैंक ऑफ इंग्लैंड ने नवंबर 2016 के अंतिम दिनों में घोषणा की थी कि पता चला है कि पांच पाउंड के नए पॉलिमर के विनिर्माण में एक सप्‍लायर ने पशु की चर्बी से निकले उत्पादों की थोड़ी मात्रा का इस्तेमाल किया है. यह यहां के लाखों हिंदुओं, सिखों, जैनियों, शाकाहारियों और अन्य समुदायों के लिए अस्वीकार्य है. इस खबर के आते ही हिंदू परिषद के प्रतिनिधियों ने अन्य समुदायों के लोगों एवं प्रतिनिधियों के साथ मिल कर सार्वजनिक तौर पर विरोध जताया था.

8 फरवरी को हुई बैठक
हिंदू परिषद के अध्यक्ष उमेश सी. शर्मा जेपी, इंटरफेथ रिलेशंस के निदेशक अनिल भनोट ओबीई और हिंदू टेंपल एंगेजमेंट के निदेशक अरुण ठाकुर ने बैंक ऑफ इंग्लैंड के अधिकारियों के साथ बैठक की. 8 फरवरी को हुई इस बैठक में बैंक के मुख्य खजांची, विक्टोरिया क्लीलैंड भी थे. बैठक थ्रेडनीडल स्ट्रीट स्थित मुख्यालय में हुई.

बयान में कहा गया है कि पिछले कई महीनों से हिंदू परिषद बैंक ऑफ इंग्लैंड के संपर्क में हैं और इस मुद्दे पर ब्रिटेन में रह रहे हिंदू समुदाय, हिदू मंदिरों एवं अन्य हिदू संगठनों की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया.

बैंक ने किया आश्‍वस्‍त
बैंक ऑफ इंग्लैंड ने आश्वस्त किया है कि वे इस चिंता को पूरी गंभीरता के साथ ले रहे हैं और इस मुद्दे पर कोई बयान जारी करने से पहले पॉलिमर बैंक नोट में इस पशु उत्पाद के इस्तेमाल का समुदाय के भीतर होने वाले असर को बेहतर तरीके से समझना चाहते हैं.
First published: February 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर