अमेरिकी चुनाव में हैकिंग से भड़के ओबामा, रूस को दी जवाबी हमले की धमकी

भाषा
Updated: December 16, 2016, 8:47 PM IST
अमेरिकी चुनाव में हैकिंग से भड़के ओबामा, रूस को दी जवाबी हमले की धमकी
photo Getty images
भाषा
Updated: December 16, 2016, 8:47 PM IST
वाशिंगटनराष्ट्रपति बराक ओबामा ने रूस को चेतावनी दी है कि हाल में हुए राष्ट्रपति चुनाव में साइबर हमले के जरिए दखलंदाजी करने को लेकर अमेरिका उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा। निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि कई रूसी हैकिंग हमलों की जांच को लेकर दिए आदेश के बाद वह एक आखिरी रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। ये हमले पिछले महीने हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान हुए थे, जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हराया था।

ओबामा ने एक साक्षात्कार में नेशनल पब्लिक रेडियो से कहा कि मुझे लगता है कि इस बात में कोई शक नहीं है कि कब किसी विदेशी सरकार ने हमारी एकजुटता को प्रभावित करने की कोशिश की। इस पर हमें कार्रवाई करने की जरूरत है और हम करेंगे।

साक्षात्कार के अंश के मुताबिक उन्होंने कहा कि वक्त और जगह हमारी पसंद की होगी। कुछ के बारे में बताया जाएगा, कुछ के बारे में नहीं बताया जा सकता है। ओबामा ने कहा कि पुतिन इस बारे में उनकी भावनाओं से वाकिफ हैं क्योंकि उन्होंने इस बारे में पुतिन से सीधे बात की है।

ओबामा और पुतिन सितंबर में चीन में जी 20 सम्मेलन से इतर मिले थे। इसके बाद ओबामा ने संवाददाताओं से कहा था कि उन्होंने रूसी नेता के साथ साइबर सुरक्षा का मुद्दा उठाया है। ओबामा ने अमेरिकी खुफिया एजेंसियों को हैकिंग की पूरी समीक्षा करने और 20 जनवरी को नये राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण से पहले रिपोर्ट देने को कहा है।
First published: December 16, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर