ओबामा ने कहा टूथपेस्ट और टॉयलेट पेपर तक का बिल अपने पैसों से चुकाया!

भाषा
Updated: January 17, 2017, 8:51 AM IST
ओबामा ने कहा टूथपेस्ट और टॉयलेट पेपर तक का बिल अपने पैसों से चुकाया!
निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस आम धारणा को खारिज किया कि वह व्हाइट हाउस में करदाताओं के पैसों से रहते हैं। ओबामा ने कहा कि उन्होंने टॉयलेट पेपर सहित अपने परिवार के सभी खर्च उठाए हैं।
भाषा
Updated: January 17, 2017, 8:51 AM IST

वॉशिंगटन। निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस आम धारणा को खारिज किया कि वह व्हाइट हाउस में करदाताओं के पैसों से रहते हैं। ओबामा ने कहा कि उन्होंने टॉयलेट पेपर सहित अपने परिवार के सभी खर्च उठाए हैं। ओबामा ने कहा कि आप जानते हैं कि जब हम छुट्टियों पर जाते हैं तो लोग कहते हैं कि करदाताओं के पैसे खर्च कर रहे हैं। नहीं नहीं, असल में मैं अपने पैसे खर्च कर रहा हूं।

उन्होंने यह बात इस आम धारणा को तोड़ते हुए कही कि वह अपना जीवन करदाताओं के पैसों पर बिताते हैं और उन्होंने कभी भी अपने पैसों का इस्तेमाल नहीं किया। अपने आखिरी इंटरव्यू में ओबामा ने कहा कि सिर्फ एक चीज है जिस का मैंने भुगतान नहीं किया, वह सीक्रेट सर्विस और विमान है और संचार है क्योंकि मेरे पास कोई विकल्प नहीं है। अपने उत्ताधिकारी डोनाल्ड ट्रंप को 20 जनवरी को सत्ता सौंपने से पहले यह उनका अंतिम इंटरव्यू है।

ओबामा ने कहा कि आप जानते हैं कि हम यहां तक कि व्हाइट हाउस में टॉयलेट पेपर भी खुद खरीदते हैं। आप जानते हैं, यह मुफ्त नहीं है। हर महीने के अंत में मुझे राशन का बिल मिलता है। हमारे टूथपेस्ट, ऑरेंज जूस सबका भुगतान होता है। लेकिन यह सही है कि मैं अक्सर बटुआ नहीं रखता हूं। ओबामा ने कहा कि वह अब रोजाना की चीजें कैसे होती हैं यह सीखना शुरू करेंगे। ओबामा ने कहा कि अब एक चीज है जो मैं नहीं करूंगा वह है अलार्म लगाना। इसके लिए मैं निश्चित हूं। मैं बिल्कुल सकारात्मक हूं। मैं मिशेल के साथ वक्त बिताऊंगा और आप जानते हैं, हमे बहुत कुछ करना है। हम दोनों व्यस्त रहे हैं। ओबाम अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह बुलबुले से बाहर आने का इंतजार कर रहे हैं।

ओबामा के मुताबिक उन्हें खुशी है कि वह अपेक्षाकृत 55 साल की युवा उम्र में इस पद को छोड़ रहे हैं। वह कम उम्र में इस स्थान से जाने वाले दूसरे या तीसरे राष्ट्रपति हैं। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों को छोड़कर जाने को लेकर खट्टे-मीठे अहसास हैं, क्योंकि सारी टीम आपने बनाई और आप उनके संपर्क में रहेंगे लेकिन यह पहले जैसा नहीं होगा।

ओबामा ने कहा कि उनके ख्याल से वह अबतक के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रपति हैं और उनकी जो टीम अभी काम कर रही है वह उसी तरह से कर रही है जैसे उनकी कोई टीम करती थी। हम अभी इस मामले में काफी अच्छे हैं। आपको प्रतिभाओं को इस तरह से बिखरते हुए देखकर अच्छा नहीं लगेगा।

First published: January 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर