ट्रंप-टर्नबुल फोन कॉल विवाद पर बोले सिडनी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स, ट्रंप को कहें न

News18Hindi

Updated: February 7, 2017, 11:36 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से फोन पर किए रवैये से ऑस्ट्रेलिया के लोग गुस्से में हैं. ऑस्ट्रेलिया की फेमस सिडनी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स कुरैन ने कहा है कि ट्रंप के खिलाफ खड़े होने के लिए तैयार रहें.

प्रोफेसर जेम्स कुरैन ने हमारे सहयोगी चैनल सीएनएन-न्यूज18 से एक्सक्लूसिव बातचीत की है. इसमें कुरैन ने अपनी नाराजगी साफ तौर पर जाहिर की है. कुरैन ने कहा कि ट्रंप-टर्नबुल फोन कॉल अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के खराब रिश्तों की शुरुआत है.

ट्रंप-टर्नबुल फोन कॉल विवाद पर बोले सिडनी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेम्स, ट्रंप को कहें न
photo - getty images

बड़ी बात यह है कि फोन की बातचीत मीडिया में लीक कराई गई. इस तरह की बातचीत हमेशा गोपनीय रहती हैं. इससे ऑस्ट्रेलिया सरकार चिंतित है. प्रोफेसर ने कहा कि इस घटना से संबंधों पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन यूएस के लिए चेतावनी है.

ऐसा भी हो सकता है कि किसी तरह की सैनिक सहायता न मिले. एच 1 बी वीजा पर कुरैन ने कहा कि मौजूदा अमेरिकी प्रशासन ठीक नहीं है. इससे ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसे देशों से संबंध खराब हो सकते हैं. ऐसे में ट्रंप की न सुनने को तैयार रहें.

बीते दिनों ट्रंप-टर्नबुल के बीच फोन पर लंबी बातचीत होनी थी, लेकिन ट्रंप ने कुछ दिन में ही सबसे घटिया कॉल कहकर फोन काट दिया. इस बात को ट्रंप ट्वीट भी किया था.

First published: February 7, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp